मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य: मुख्यमंत्री यादव |

मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य: मुख्यमंत्री यादव

मध्य प्रदेश की अर्थव्यवस्था पांच साल में दोगुना करने का लक्ष्य: मुख्यमंत्री यादव

:   Modified Date:  September 27, 2024 / 08:05 PM IST, Published Date : September 27, 2024/8:05 pm IST

भोपाल, 27 सितंबर (भाषा) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार ने अगले पांच साल में राज्य की अर्थव्यवस्था को दोगुना करने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि लेकिन सरकार अगले तीन साल में इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश करेगी।

यादव ने राज्य के बुंदेलखंड क्षेत्र के सागर शहर में क्षेत्रिय उद्योग सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बताए गए विभिन्न बिंदुओं पर ध्यान दे रहे हैं और प्रदेश में युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों पर जोर देते हुए उन पर काम करने की कोशिश कर रहे हैं। सभी उद्योग स्थापित करने और गरीबों, महिलाओं, किसानों और युवाओं को रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “राज्य सरकार लोगों को उनकी क्षमता के अनुसार रोजगार देने के लिए प्रतिबद्ध है। व्यापार और कारोबार के लिए राज्य में अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। सरकार का लक्ष्य अगले पांच साल में राज्य की अर्थव्यवस्था का आकार दोगुना करना है, जिसे हम तीन वर्षों में पूरा करने का प्रयास करेंगे।”

उन्होंने कहा कि राज्य की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और अन्य करों के संग्रह को बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा है। विकास के आयामों को जारी रखने के लिए सभी संभागों में लगातार क्षेत्रीय सम्मेलन आयोजित किए जा रहे हैं और देश के महानगरों में ‘रोड शो’ आयोजित किए जा रहे हैं। इनका असर बड़े पैमाने पर दिखाई दे रहा है।”

मुख्यमंत्री यादव ने कहा, “अब तक हमें दो लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं और यह आगे भी जारी रहने की उम्मीद है।”

उन्होंने कहा कि केवल बड़े उद्योग ही नहीं, बल्कि सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) पर भी ध्यान दिया जा रहा है। एमएसएमई के साथ-साथ महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को प्रोत्साहित करने के लिए काम किया जा रहा है।

यादव ने कहा कि राज्य में छात्रों को प्रोत्साहित किया जा रहा है और उनकी क्षमता का उपयोग सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी), कृत्रिम मेधा (एआई) और इंजीनियरिंग सहित विभिन्न पाठ्यक्रमों में किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सागर में डेटा सेंटर स्थापित करने का प्रस्ताव है।

उन्होंने कहा कि राज्य में व्यापार और उद्योग समूह सरकार को समर्थन दे रहे हैं। सागर के बाद क्षेत्रिय उद्योग सम्मेलन रीवा, नर्मदापुरम और शहडोल में भी आयोजित किए जाएंगे।

भाषा दिमो रंजन अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers