प्रमुख ई-कॉमर्स मंच उपभोक्ताओं के लिए 24 दिसंबर को लेंगे सुरक्षा प्रतिज्ञा |

प्रमुख ई-कॉमर्स मंच उपभोक्ताओं के लिए 24 दिसंबर को लेंगे सुरक्षा प्रतिज्ञा

प्रमुख ई-कॉमर्स मंच उपभोक्ताओं के लिए 24 दिसंबर को लेंगे सुरक्षा प्रतिज्ञा

Edited By :  
Modified Date: December 14, 2024 / 01:33 PM IST
,
Published Date: December 14, 2024 1:33 pm IST

नयी दिल्ली, 14 दिसंबर (भाषा) ऑनलाइन खरीदारों के लिए उत्पाद सुरक्षा बढ़ाने के कदमों के तहत जोमैटो, एजियो और ओला जैसे प्रमुख ई-कॉमर्स मंच 24 दिसंबर को राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर सुरक्षा प्रतिज्ञा लेंगे।

आधिकारिक बयान में कहा गया है कि उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा घोषित स्वैच्छिक प्रतिबद्धता का उद्देश्य डिजिटल मार्केटप्लेस (बाजार) पर असुरक्षित और नकली उत्पादों की बिक्री का पता लगाना और रोकना है।

उपभोक्ता कार्यकर्ता पुष्पा गिरिमाजी की अध्यक्षता वाली एक समिति ने नवंबर, 2023 में व्यापक हितधारक परामर्श के बाद प्रतिज्ञा विकसित की।

भारत में 2030 तक 50 करोड़ ऑनलाइन खरीदार होने का अनुमान है और वर्तमान में 88 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं। यह पहल तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स परिदृश्य में महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करने के लिए है। प्रतिज्ञा के लिए मंच को वैधानिक अधिकारियों के साथ सहयोग करने और विक्रेताओं के बीच उत्पाद सुरक्षा जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता होती है।

विभाग ने कहा, “ई-कॉमर्स की अनूठी प्रकृति, जहां भौतिक उत्पाद की जांच असंभव है, इस सुरक्षा पहल को महत्वपूर्ण बनाती है।”

यह कदम उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के अनुरूप है, जो खतरनाक उत्पादों और अनुचित व्यापार प्रथाओं के खिलाफ सुरक्षा को अनिवार्य बनाता है।

एजियो, जियोमार्ट, नेटमेड, बिगबास्केट, टाटा क्लिक, टाटा 1एमजी, जोमैटो और ओला जैसे ऑनलाइन मंचों ने प्रतिज्ञा पर हस्ताक्षर किए हैं।

भाषा अनुराग पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers