नयी दिल्ली, 13 जनवरी (भाषा) जापान के उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड जेवीसी ने नोएडा स्थित सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) के साथ ब्रांड लाइसेंस समझौते के तहत भारत के टीवी बाजार में फिर से प्रवेश की तैयारी कर ली है।
इससे पहले, जापानी ब्रांड ने 2019 में टिकाऊ उपभोक्ता वस्तुओं के लिए मूल उपकरण विनिर्माता (ओईएम) वीरा ग्रुप के साथ साझेदारी में भारत के टीवी बाजार में प्रवेश किया था।
जेवीसी इस नई साझेदारी के तहत एसपीपीएल के जरिये प्रीमियम स्मार्ट क्यूएलईडी टेलीविजन की अपनी शृंखला पेश करेगी जो विशेष रूप से अमेजन के ई-कॉमर्स मंच पर उपलब्ध होगी।
भारतीय बाजार में स्मार्ट टीवी की किफायती शृंखला पेश करने के लिए पहचाने जाने वाली एसपीपीएल का वर्तमान राजस्व आधार 700 करोड़ रुपये है।
भारत में जेवीसी टीवी इंडिया की प्रतिनिधि पल्लवी सिंह ने कहा, ‘‘ हम भारतीय उपभोक्ताओं के लिए जेवीसी की अत्याधुनिक टीवी शृंखला पेश करते हुए उत्साहित हैं।’’
भारतीय टेलीविजन बाजार को वर्तमान में लॉकडाउन के दौरान उच्च आधार और छोटे स्क्रीन वाले स्मार्ट टीवी की मांग में कमी सहित कारकों के चलते चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।
बाजार अनुसंधान कंपनी ‘काउंटरपॉइंट’ ने मई, 2024 में निर्यात में 14 प्रतिशत की गिरावट आने की जानकारी दी थी।
भाषा निहारिका अजय
अजय