EPF Interest Rate: पीएफ खाताधारकों की बल्ले-बल्ले..! इस दिन अकाउंट में आएगा ब्‍याज का पैसा |EPF Interest Rate

EPF Interest Rate: पीएफ खाताधारकों की बल्ले-बल्ले..! इस दिन अकाउंट में आएगा ब्‍याज का पैसा

EPF Interest Rate: पीएफ खाताधारकों की बल्ले-बल्ले..! इस दिन अकाउंट में आएगा ब्‍याज का पैसा EPF Interest Rate 2023-24

Edited By :   Modified Date:  July 8, 2024 / 12:43 PM IST, Published Date : July 8, 2024/12:43 pm IST

EPF Interest Rate:  क्या आप भी सैलरीड क्‍लॉस हैं तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से फरवरी 2024 में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए प्रॉव‍िडेंट फंड (Provident Fund) पर लगने वाली ब्याज दर को बढ़ाने का ऐलान क‍िया गया था। EPFO  ने पिछले साल की 8.15% की ब्‍याज दर को 2023-24 के लिए बढ़ाकर 8.25% कर द‍िया है, लेकिन अभी तक सरकार की ओर से फाइनेंश‍ियल ईयर 2023-24 का EPF ब्याज नहीं द‍िया गया है। ऐसे में कई लोग ये जानना चाहते हैं कि आखिर कब ईपीएफ का ब्याज मिलेगा।

Read More : Mohan Cabinet Expansion: मोहन कैबिनेट के 31 मंत्री रावत से हो गई ये बड़ी चूक, लेनी पड़ी दूसरी बार शपथ 

23 जुलाई के मिलेगा ब्‍याज का पैसा

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार की तरफ से ईपीएफ पर म‍िलने वाला ब्‍याज बजट यानी 23 जुलाई के बाद ट्रांसफर क‍िया जा सकता है। बता दें कि कुछ दिनों पहले EPF के सदस्यों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर ब्‍याज लेकर सवाल पूछा गया था, जिसपर EPFO ने जबाव देते हुए कहा था कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है। बहुत जल्द खाताधारकों के अकाउंट में  ब्याज जमा किया जाएगा। आपको ब्याज को लेकर क‍िसी तरह का नुकसान नहीं होगा।

Read More : Earthquake In MP: देर रात खुली लोगों की नींद, झटके से हिली धरती, दहशत में पूरा क्षेत्र, जानें तीव्रता 

8.25% है ब्‍याज दर

फाइनेंश‍िय ईयर 2023-2024 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की ब्याज दर 8.15% से बढ़ाकर प‍िछले द‍िनों 8.25% की गई है। PIB के मुताबिक, EPF बोर्ड ने सदस्यों के खातों में प‍िछले साल 1.07 लाख करोड़ रुपये की रिकॉर्ड राशि बांटने की सिफारिश की थी। EPF वर्क‍िंग एम्‍पलाई के ल‍िए एक जरूरी सेव‍िंग और पेंशन प्‍लान है।  कर्मचारी के रिटायर होने पर उन्हें इस फंड का पैसा मिलता है। EPF मेंबर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से राशि निकालने या ट्रांसफर करने का दावा फाइल कर सकते हैं।

Read More : Video: आपको बारम्बार प्रणाम! अपने परिवार के​ लिए भारी बारिश में भीगते वर्दी का फर्ज निभा रहा ये आरक्षक, वीडियो देख आप भी हो जाएंगे भावुक 

मंथली आय का 12% ईपीएफ अकाउंट में होता है जमा

बता दें कि EPF और एमपी अधिनियम के तहत कर्मचारी को अपनी मंथली आय का 12% ईपीएफ अकाउंट में जमा करना होता है। इसके अलावा कंपनी की ओर से भी उतना ही पैसा जमा क‍िया जाता है। कर्मचारी की तरफ से क‍िया जाने वाला पूरा कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन EPF अकाउंट में जमा होता है। वहीं, कंपनी की ओर से जमा किए गए पैसों में से 3.67% EPF अकाउंट में जमा होता है। बाकी का 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में चला जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp