Intel Will Layoff Employees: 18 हजार कर्मचारियों की नौकरी पर मंडराया खतरा, कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, हो सकती है छंटनी |

Intel Will Layoff Employees: 18 हजार कर्मचारियों की नौकरी पर मंडराया खतरा, कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, हो सकती है छंटनी

Intel Will Layoff Employees: 18 हजार कर्मचारियों की नौकरी पर मंडराया खतरा, कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, हो सकती है छंटनी

Edited By :   Modified Date:  August 2, 2024 / 06:28 PM IST, Published Date : August 2, 2024/6:26 pm IST

Intel Will Layoff Employees: अमेरिकी चिप निर्माता कंपनी इंटेल ने गुरुवार को एलान किया कि वह अपने परिचालन को व्यवस्थित करने के उद्देश्य से अपने कुल स्टाफ में से 15 प्रतिशत की कटौती करेगी। जिसमें इंटेल ने बताया कि इस वक्त कंपनी में करीब 1 लाख चौबीस हजार कर्मचारी काम करते हैं । कंपनी ने बताया कि वह अपने कुल कर्मचारियों में से 15% लोगों की नौकरी खत्म करेगी। कंपनी को पिछले कुछ समय से काफी नुकसान हो रहा है। खासकर, चिप बनाने के काम में उसे बहुत मुश्किलें आ रही हैं। इस मुश्किल से निकलने के लिए इंटेल कई बदलाव कर रही है और इन बदलावों में से एक है कर्मचारियों की छंटनी। जिसमें कहा गया कि कंपनी 18 हजार कर्मचारियों की छंटनी करेगा।

Read More: Income Tax Department: ITR ने तोड़े रिकॉर्ड, भुगतान के प्रति जागरूक हुए लोग, 7 करोड़ से अधिक करदाताओं ने भरा इनकम टैक्स रिटर्न

कंपनी के इस फैसले के बाद कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। इंटेल ने पिछले वर्ष के आखिर में बताया था कि उसके पास 1,24,800 कर्मचारी हैं। इसका मतलब है कि कंपनी अपने करीब 18,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है। इंटेल ने जून में इजराइल में एक प्रमुख फैक्ट्री प्रोजेक्ट के विस्तार को भी रोक दिया था। उसमें चिप प्लांट के लिए अतिरिक्त 15 अरब डॉलर का निवेश किया जाना था। उसका मकसद भी खर्च को कम करना था।

Read More: Government Scheme: छत्तीसगढ़ की तर्ज पर यहां की महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1 हजार रुपए, आवेदन के लिए होनी चाहिए ये पात्रता 

Intel Will Layoff Employees:  बता दें कि इंटेल का कहना है कि प्रस्तावित छंटनी को इस साल के अंत तक पूरा कर लिया जाएगा। यानी प्रभावित होने वाले कर्मचारियों की नौकरी अगले 5 महीने के भीतर जाने वाली है। इंटेल ने छंटनी का एलान ऐसे वक्त में किया है, जब वह एनवीडिया, एएमडी और क्वालकॉम जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों से मिल रही चुनौतियों का डटकर मुकाबला कर रही है। उसने कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी को भी पेश किया है, जिनके बारे में उसका दावा है कि वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्रांति की अगुआई करेंगी।