प्राग, 30 जून (भाषा) कार विनिर्माता कंपनी स्कोडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) क्लॉस जेलमर ने कहा है कि कंपनी के लिए भारत यूरोप के बाहर सबसे महत्वपूर्ण बाजार है।
उन्होंने कहा कि भारत में स्कोडा नए मॉडल लाने की तैयारी में है, बिक्री नेटवर्क का विस्तार कर रही है तथा कारोबार बढ़ाने के लिए साझेदारी करने पर भी विचार कर रही है।
भारत में फिलहाल कुशाक और स्लाविया जैसे मॉडल बेच रही कंपनी का लक्ष्य अगले साल की शुरुआत में एक बिल्कुल नये कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन (एसयूवी) पेश करना है, जिससे बाजार में उसकी बिक्री लगभग दोगुनी हो सकती है।
स्कोडा ऑटो इंडिया ने पिछले साल करीब 49,000 गाड़ियां बेचीं। भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा यात्री वाहन बाजार है। भारत में पिछले वित्त वर्ष (2023-24) में 42 लाख गाड़ियों की बिक्री हुई।
फॉक्सवैगन समूह की कंपनी भारत में इलेक्ट्रिक वाहन भी लाने की योजना बना रही है।
यहां स्कोडा ऑटो के वैश्विक मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्लॉस जेलमर ने कहा कि वाहन विनिर्माता सीखने और पूरी तरह से ग्राहक-केंद्रित होने के लिए तैयार है, क्योंकि वह यूरोप के बाद भारत को ब्रांड के लिए सबसे महत्वपूर्ण बाजार मानता है।
उन्होंने कहा, “भारत यूरोप के बाहर हमारा सबसे महत्वपूर्ण साहसिक कार्य स्थान है क्योंकि यही वह स्थान है जहां हमें आगे बढ़ना है।”
उन्होंने कहा कि भारत स्कोडा ऑटो की वृद्धि रणनीति के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि कंपनी अपने ग्राहकों के लिए अब तक का सबसे व्यापक और सबसे नया उत्पाद पोर्टफोलियो लेकर आ रही है।
भाषा अनुराग पाण्डेय
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