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नयी दिल्ली, चार दिसंबर (भाषा) जापानी कार विनिर्माता होंडा भारतीय बाजार के एसयूवी खंड में उपलब्ध वृद्धि अवसरों का फायदा उठाने के लिए वित्त वर्ष 2026-27 तक तीन नए मॉडल उतारने की योजना बना रही है। कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।
होंडा की भारतीय अनुषंगी होंडा कार्स इंडिया के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी ताकुया त्सुमुरा ने यहां पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि कंपनी तेजी से बढ़ते एसयूवी बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाना चाहती है।
फिलहाल कंपनी का एक केवल एसयूवी मॉडल ‘एलिवेट’ ही बाजार में उपलब्ध है। इसके अलावा कंपनी दो अन्य मॉडल अमेज और सिटी की भी बिक्री करती है।
त्सुमुरा ने कहा, ‘हम वित्त वर्ष 2026-27 तक एसयूवी खंड में तीन नए मॉडल पेश करने की योजना बना रहे हैं। नए मॉडलों में हाइब्रिड और बैटरी इलेक्ट्रिक दोनों ही विकल्प शामिल होंगे।’
उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) खंड अब भारतीय बाजार में बिकने वाले करीब 40 लाख घरेलू यात्री वाहनों का 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा है। ऐसे में होंडा भारतीय बाजार के अनुकूल एसयूवी मॉडलों का विकास जारी रखेगी।
इसके पहले होंडा कार्स इंडिया ने अपनी कॉम्पैक्ट सेडान कार ‘अमेज’ की तीसरी पीढ़ी को पेश किया। नए अवतार में इसकी कीमत 7.99 लाख रुपये से 10.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी गई है।
यह मॉडल ‘मैनुअल’ और ‘ऑटोमैटिक’ दोनों संस्करणों के साथ आता है। इसके जरिये कंपनी मारुति सुजुकी की डिजायर और हुंदै की ऑरा को चुनौती देना चाहेगी।
त्सुमुरा ने नई पेशकश पर कहा, ‘अमेज ने हमेशा भारतीय ग्राहकों के दिलों में खास जगह बनाई है और यह नई पीढ़ी का मॉडल उनकी बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमें विश्वास है कि यह नई अमेज नए मानक स्थापित करेगी और भारत में होंडा की विरासत को मजबूत करना जारी रखेगी।’
उन्होंने कहा कि कंपनी ने अब भारत में सभी मॉडलों में एडीएएस तकनीक पेश की है और अमेज भारत में इस तकनीक से लैस सबसे सस्ती कार है।
अमेज होंडा की लोकप्रिय कार रही है और कंपनी अब तक इसकी 5.8 लाख इकाइयों की बिक्री कर चुकी है। इस मॉडल को पहली बार 2013 में पेश किया गया था जबकि दूसरी पीढ़ी को 2018 में लाया गया था।
होंडा कार्स इंडिया के उपाध्यक्ष (मार्केटिंग और बिक्री) कुणाल बहल ने कहा कि एसयूवी खंड बढ़ने के बावजूद कॉम्पैक्ट सेडान खंड में वृद्धि की काफी गुंजाइश मौजूद है। उन्होंने कहा, ‘भारतीय उपभोक्ता हैचबैक खंड से अगले स्तर पर जाना चाहता है। यही कारण है कि हम मानते हैं कि इस खंड में वृद्धि की बहुत संभावना है।’
भाषा प्रेम प्रेम रमण
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