7th Pay Commission DA Hike Order: Government Order to Hike 4 Percent DA of Employees

7th Pay Commission DA Hike Order: सरकार बनते ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत बढ़ोतरी पर लगी मुहर, जानिए खाते में कब से आएगी बढ़ी हुई सैलरी

7th Pay Commission DA Hike Order: सरकार बनते ही सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 बढ़ोतरी पर लगी मुहर, जानिए खाते में कब से आएगी बढ़ी हुई सैलरी

Edited By :   Modified Date:  June 11, 2024 / 04:11 PM IST, Published Date : June 11, 2024/3:45 pm IST

गंगटोक: 7th Pay Commission DA Hike Order लंबे समय से डीए में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार ने खुशियों का पिटारा खोल दिया है। दरअसल नई सरकार बनते ही पहली बैठक में सरकारी कर्मचारियेों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है। अब सरकारी कर्मचारियों के खाते में 4 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त सैलरी आएगी।

Read More: PM Awas Yojana Apply Online: प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें? अब तक नहीं किया आवेदन तो ऐसे करें अप्लाई, जानिए दस्तावेजों की पूरी जानकारी

महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी

7th Pay Commission DA Hike Order मिली जानकारी के अनुासर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को अब तक 42 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाता था। लेकिन अब सरकार ने 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने के बाद 46 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ते का भुगतान किया जाएगा। इस बढ़ोतरी से चालू वित्त वर्ष में राज्य के खजाने पर 174.6 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा। भत्ते में यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू है।

Read More: Monalisa Hot Pics : मोनालिसा ने पिंक शॉर्ट नाइट ड्रेस में दिखाई सादगी, तस्वीरें देख आप भी हो जाएंगे मदहोश 

पहली बैठक में लगी मुहर

मिली जानकारी के अनुसार प्रेम सिंह तमांग ने सीएम पद की शपथ लेने के तत्काल बाद कैबिनेट की बैठक बुलाई थी। बैठक में सीएम तमांग ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। सीएम के इस फैसले से सरकारी कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ गई है।

Read More: Onion Price Hike: बकरीद से पहले बढ़ी प्याज की डिमांड, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप… 

केंद्रीय कर्मचारियों को इंतजार

बता दें कि नई नरेंद्र मोदी सरकार में केंद्रीय कर्मचारियों को दूसरी छमाही के लिए महंगाई भत्ते की बढ़ोतरी का इंतजार है। बीते मार्च महीने में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महंगाई की भरपाई के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों को महंगाई राहत (डीआर) की एक अतिरिक्त किस्त जारी करने की मंजूरी दी थी। इसके तहत मूल वेतन/पेंशन की 46 प्रतिशत की दर में 4 प्रतिशत की वृद्धि की गई। इससे केंद्र सरकार के करीब 49.18 लाख कर्मचारियों और 67.95 लाख पेंशनभोगियों को फायदा हो रहा है।

Read More: New Capital of AP: मुख्यमंत्री ने किया राज्य के नए राजधानी का ऐलान.. विधायक दल की बैठक में एक्शन मोड में नजर आये भावी CM..

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो