नयी दिल्ली, 24 दिसंबर (भाषा) निर्यातकों के शीर्ष संगठन फियो ने मंगलवार को कहा कि उसने भारत से अमेरिका को निर्यात बढ़ाने के लिए एक रणनीति तैयार की है।
इस रणनीति का मकसद उन संभावित अवसरों को भुनाना है, जो अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चीन के उत्पादों पर अधिक शुल्क लगाने की स्थिति में बाद मिल सकते हैं।
भारतीय निर्यात संगठनों के महासंघ (फियो) के उपाध्यक्ष इसरार अहमद ने यहां संवाददाताओं से कहा कि संगठन ने अपनी योजना के तहत सरकार से भारतीय निर्यातकों को अमेरिकी प्रदर्शनियों में भाग लेने के लिए वित्तीय सहायता देने का आग्रह किया है।
उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस रणनीति में पांच प्रमुख क्षेत्रों की पहचान की है – परिधान, इलेक्ट्रॉनिक्स, खिलौने, जूते और कार्बनिक रसायन। अमेरिकी बाजार में निर्यात बढ़ाने के लिए इन क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।’’
अहमद ने अमेरिकी बाजार में आक्रामक प्रचार की जरूरत पर जोर दिया, और कहा कि वित्तीय सहायता में वृद्धि से भारतीय निर्यातक अपने उत्पादों को प्रभावी ढंग से प्रदर्शित कर सकेंगे।
उन्होंने कहा, ‘‘देश में बड़े कारखाने खुल रहे हैं, जिससे क्षमताएं विकसित हो रही हैं। हमें अमेरिका में अपनी मौजूदगी बढ़ानी होगी। हम अवसरों का लाभ उठाने के लिए बाजार पहुंच पहल (एमएआई) योजना के तहत और अधिक वित्तपोषण की मांग कर रहे हैं। इस योजना को कम से कम तीन साल तक अमेरिका पर केंद्रित रहना चाहिए।’’
उन्होंने कहा कि फियो इन क्षेत्रों में अमेरिकी संगठनों के साथ मिलकर काम करने पर विचार कर रहा है।
भाषा पाण्डेय अजय
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