मुंबई, पांच नवंबर (भाषा) जापानी ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने बुधवार को कहा कि चालू वर्ष में त्योहारी खपत में वृद्धि दर आधी होकर 15 प्रतिशत रह गई है।
ब्रोकरेज के विश्लेषकों ने अपने निष्कर्षों को मोटे अनुमान के रूप में बताया और कहा कि 2023 में यह वृद्धि 32 प्रतिशत और 2022 में 88 प्रतिशत रही।
उन्होंने एक टिप्पणी में कहा, ‘‘शुरुआती आंकड़ों से पता चलता है कि इस त्योहारी सत्र के दौरान खुदरा बिक्री (ऑफलाइन और ऑनलाइन) बढ़ी है, लेकिन कुल मिलाकर वृद्धि दर धीमी है।”
इसमें कहा गया कि ग्रामीण क्षेत्रों और दूसरी तथा तीसरी श्रेणी के शहरों में त्योहारी मांग स्थिर रही, लेकिन महानगरों और औद्योगिक मांग कमजोर रही। ऐसे में कुल मिलाकर त्योहारी खपत का रुझान मिलाजुला रहा।
पिछले महीने, केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा था कि शहरी मांग कमजोर थी।
नोमुरा के विश्लेषकों ने कहा कि दिसंबर में शादियों से त्योहारी बिक्री को बढ़ावा मिलना चाहिए।
भाषा पाण्डेय अजय
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