Expectations dashed, EMI burden will not reduce, RBI kept repo rate intact

RBI Repo Rate : उम्मीदों पर फिरा पानी, कम नहीं होगा EMI का बोझ, रेपो रेट को लेकर RBI ने लिया बड़ा फैसला

उम्मीदों पर फिरा पानी, कम नहीं होगा EMI का बोझ, Expectations dashed, EMI burden will not reduce, RBI kept repo rate intact

Edited By :   Modified Date:  October 9, 2024 / 12:23 PM IST, Published Date : October 9, 2024/12:15 pm IST

मुंबई: RBI Repo Rate भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बुधवार को चालू वित्त वर्ष की चौथी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में लगातार दसवीं बार नीतिगत दर रेपो में कोई बदलाव नहीं किया और इसे 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा। रेपो दर के यथावत रहने का मतलब है कि मकान, वाहन समेत विभिन्न कर्जों पर मासिक किस्त (ईएमआई) में बदलाव की संभावना कम है।

Read More : Haryana BJP CM Face: हरियाणा में बढ़ेगा भाजपा का कुनबा! ये तीन निर्दलीय विधायक देंगे अपना समर्थन, इधर पीएम मोदी से मिले सैनी 

RBI Repo Rate आरबीआई के गवर्नर शक्तिकान्त दास ने पुनर्गठित मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की सोमवार को शुरू हुई तीन दिन की बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि एमपीसी ने नीतिगत दर को यथावत रखने का निर्णय किया है। समिति के छह सदस्यों में से पांच ने नीतिगत दर को यथावत रखने के पक्ष में मतदान किया। इसके साथ ही एमपीसी ने अपने रुख को बदलाव किया और इसे ‘तटस्थ’ करने का निर्णय कियारेपो वह ब्याज दर है, जिसपर वाणिज्यिक बैंक अपनी तात्कालिक जरूरतों को पूरा करने के लिये केंद्रीय बैंक से कर्ज लेते हैं। आरबीआई मुद्रास्फीति को काबू में रखने के लिये इसका उपयोग करता है।

Read More : Yogi Shantinath passed away: CM योगी आदित्यनाथ के गुरू भाई का निधन, देर रात दुनिया को कहा अलविदा 

उन्होंने कहा, ‘‘वैश्विक स्तर पर चुनौतियों के बावजूद देश की आर्थिक बुनियाद मजबूत बनी हुई है। मौजूदा स्थिति पर गौर करने के बाद चालू वित्त वर्ष में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत रहने के अनुमान को कायम रखा गया है।’’ इसके साथ चालू वित्त वर्ष में खुदरा मुद्रास्फीति के 4.5 प्रतिशत रहने के अनुमान को भी बरकरार रखा गया है।

 
Flowers