नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) प्रयागराज में चल रहे महाकुम्भ में केंद्र की ‘एक जिला एक उत्पाद’ (ओडीओपी) पहल के तहत फिरोजाबाद से कालीन, कांच के खिलौने और वाराणसी से लकड़ी के खिलौने जैसी वस्तुओं का प्रदर्शन किया जा रहा है। रविवार को एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई।
बयान में कहा गया है कि ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने महाकुम्भ में एक स्टॉल लगाया है, जो उद्यमियों को अपने उत्पाद उनके मंच पर मुफ्त में बेचने का अवसर प्रदान करेगा।
प्रयागराज मंडल के संयुक्त उद्योग आयुक्त शरद टंडन ने बताया कि 2019 में कुंभ मेले में 4.30 करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था और इस बार यह कारोबार 35 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।
इस पहल का उद्देश्य देश के हस्तशिल्प और कुटीर उद्योगों को बढ़ावा देना है।
बयान के अनुसार, “फिरोजाबाद से कालीन, जरी-जरदोजी, कांच के खिलौने, वाराणसी से लकड़ी के खिलौने और अन्य हस्तशिल्प उत्पाद श्रद्धालुओं के लिए प्रमुख आकर्षण बन रहे हैं।”
महाकुम्भ में भौगोलिक संकेत (जीआई) वाले उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए हैं।
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