एस्सार, डेजर्ट टेक्नोलॉजी ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए करार किया |

एस्सार, डेजर्ट टेक्नोलॉजी ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए करार किया

एस्सार, डेजर्ट टेक्नोलॉजी ने नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए करार किया

:   Modified Date:  September 11, 2023 / 04:59 PM IST, Published Date : September 11, 2023/4:59 pm IST

नयी दिल्ली, 11 सितंबर (भाषा) विभिन्न कारोबार से जुड़े एस्सार ग्रुप ने अपनी इकाई केएसए ग्रीन स्टील अरेबिया (जीएसए) परियोजना के लिए नवीकरणीय ऊर्जा समाधान उपलब्ध कराने को लेकर सौर ऊर्जा से जुड़ी कंपनी डेजर्ट टेक्नोलॉजीज के साथ सोमवार को करार किया।

एस्सार ने सोमवार को एक बयान में कहा, “दोनों कंपनियों ने किंगडम ऑफ सऊदी अरब (केएसए) में एस्सार समूह की ग्रीन स्टील अरबिया (जीएसए) परियोजना के साथ-साथ भविष्य की संभावित परियोजनाओं के लिए नवीकरणीय ऊर्जा समाधान विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता सऊदी अरब को हरित इस्पात उत्पादन और हरित ऊर्जा उत्पादन में अग्रणी देश के तौर पर स्थापित करेगा।”

इस साझेदारी के माध्यम से, डीटी और एस्सार केएसए में एस्सार के ‘फ्लैट स्टील’ विनिर्माण परिसर के लिए नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन और भंडारण को लेकर समाधान विकसित करेंगे। यह खाड़ी क्षेत्र में पहली हरित इस्पात परियोजना है और अन्य संभावित परियोजनाओं के लिए अवसर भी तलाशेंगे।

एस्सार समूह सऊदी अरब के रास अल-खैर में 40 लाख टन प्रति वर्ष के एकीकृत इस्पात संयंत्र के निर्माण में 4.5 अरब डॉलर का निवेश कर रहा है। एस्सार की जीएसए परियोजना पूरे ‘मेना’ (पश्चिम एशिया और उत्तरी अफ्रीका) क्षेत्र में सबसे बड़ा एकीकृत फ्लैट स्टील कॉम्प्लेक्स और पहली हरित इस्पात परियोजना बनने की ओर अग्रसर है। इसका लक्ष्य वैश्विक मानकों के अनुरूप कार्बन उत्सर्जन की कटौती में योगदान देना है। यह केएसए में किसी भारतीय कंपनी द्वारा किया गया सबसे बड़ा निवेश है।

एस्सार ने हाल ही में सऊदी अरब में अपने इस्पात संयंत्र के लिए लौह अयस्क जरूरत की 100 प्रतिशत कच्चे माल की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए वेल एसए की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी वेल इंटरनेशनल और फौलाथ की सहायक कंपनी बहरीन स्टील के साथ आशय पत्र (एलओआई) पर हस्ताक्षर किए हैं। परियोजना से उत्पादन 2027 में शुरू होने की संभावना है।

भाषा अनुराग रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)