त्योहारी सत्र की बेहतर मांग से उपकरण विनिर्माता उत्साहित, बिक्री में 30 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद

त्योहारी सत्र की बेहतर मांग से उपकरण विनिर्माता उत्साहित, बिक्री में 30 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद

  •  
  • Publish Date - October 27, 2024 / 03:57 PM IST,
    Updated On - October 27, 2024 / 03:57 PM IST

नयी दिल्ली, 27 अक्टूबर (भाषा) उपकरण और उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग को इस वर्ष त्योहारी सीजन की बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद है। प्रमुख ऑनलाइन खुदरा मंच फ्लिपकार्ट और अमेज़न के त्योहारी सेल आयोजन से दहाई अंक में वृद्धि हुई है तथा धनतेरस सप्ताह के दौरान ऑफलाइन माध्यमों से भी अंतिम समय में इसके जोर पकड़ने की उम्मीद है।

उद्योग जगत के लोगों ने कहा कि इस त्योहारी सीजन में प्रीमियमीकरण का चलन है, जहां उपभोक्ता ऊर्जा दक्षता, उच्च क्षमता और बड़े आकार की सुविधाओं के लिए अतिरिक्त भुगतान करने को तैयार हैं। यहां तक ​​कि उच्चस्तरीय कृत्रिम मेधा (एआई) और आईओटी प्रौद्योगिकी संचालित उत्पादों में भी रुचि दिखा रहे हैं।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स, पैनासोनिक, सोनी, गोदरेज अप्लायंसेज और हायर जैसी कंपनियों ने ओणम त्योहार से ही त्योहारी बिक्री की अच्छी शुरुआत कर दी है और उम्मीद है कि यह गति लगभग 45 दिन की त्योहारी अवधि के शेष सप्ताह तक जारी रहेगी, जो दिवाली के बाद समाप्त होगी।

एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (घरेलू उपकरण) संजय चितकारा ने कहा, “सभी श्रेणियों में अच्छी वृद्धि हुई है, खासकर बड़ी क्षमता वाली वॉशिंग मशीन और रेफ्रिजरेटर जैसे प्रीमियम उत्पादों में। हम एआई और आईओटी प्रौद्योगिकी वाले उत्पादों की अच्छी मांग देख रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि इस त्योहारी सीजन में छोटे दूसरी और तीसरी श्रेणी के बाजारों से भी प्रीमियम उत्पादों की मांग बढ़ी है, जो उत्साहजनक है।

गोदरेज अप्लायंसेज के कारोबार प्रमुख कमल नंदी ने कहा कि अच्छे मानसून की वजह से इस त्योहारी सीजन में बाजार में तेजी आई है। इस सीजन में प्रीमियम यानी महंगे उत्पाद सबसे आगे रहे हैं। हालांकि, बड़े पैमाने पर उत्पाद खंड में भी उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई।

उन्होंने कहा, “गोदरेज अप्लायंसेज में, हमने पिछले साल की तुलना में सितंबर में ओणम की शुरुआत से करीब 40 प्रतिशत की वृद्धि देखी है। अक्टूबर में दुर्गा पूजा/नवरात्रि और आगामी दिवाली त्योहार के संयोजन से अबतक करीब 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।”

नंदी ने कहा कि अमेज़न और फ्लिपकार्ट जैसे ई-कॉमर्स मंचों पर त्योहारी सत्र की बिक्री के दौरान गोदरेज अप्लायंसेज ने कुल मिलाकर “पिछले साल की तुलना में 70 प्रतिशत से अधिक की प्रभावशाली वृद्धि हासिल की है।”

पैनासोनिक इंडिया की ई-कॉमर्स के जरिये बिक्री वृद्धि दहाई अंक में है और नवरात्रि के दौरान इसमें 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि देखी गई तथा उम्मीद है कि दिवाली तक यह गति जारी रहेगी।

पैनासोनिक मार्केटिंग इंडिया के प्रबंध निदेशक फुमियासु फुजीमोरी ने कहा, “प्रीमियम उपकरणों की खपत में तेजी बनी हुई है। चाहे वह ऑफलाइन हो या ऑनलाइन, उपभोक्ता उच्च औसत बिक्री मूल्य के उत्पादों का विकल्प चुन रहे हैं।”

सोनी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुनील नय्यर ने कहा कि कंपनी में भी बड़ी स्क्रीन वाले, खासकर 55 इंच और उससे अधिक बड़ी स्क्रीन वाले टेलीविजन की मांग में तेजी देखी जा रही है। टीवी की 75 इंच और 85 स्क्रीन आकार में भी खासी मांग देखने को मिल रही है।

उद्योग निकाय सिएमा (उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और उपकरण निर्माता संघ) ने इस त्योहारी सत्र में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया है।

भाषा अजय अनुराग

अजय