EPFO Latest Update

EPFO Latest Update: EPFO सदस्यों के लिए खुशखबरी.. सरकार ने दिवाली से पहले किया बड़ा ऐलान, इन्हें मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ

EPFO Latest Update: EPFO सदस्यों के लिए खुशखबरी.. सरकार ने दिवाली से पहले किया बड़ा ऐलान, इन्हें मिलेगा सबसे ज्यादा लाभ

Edited By :   Modified Date:  October 18, 2024 / 12:41 PM IST, Published Date : October 18, 2024/12:41 pm IST

EPFO Latest Update: अगर आप भी ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स है तो यह खबर आपके लिए बड़े काम की है। दरअसल, केंद्रीय श्रम मंत्री मनसुख मांडविया ने गुरुवार को कर्मचारी जमा संबद्ध बीमा (EDLI) योजना के तहत एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। इस योजना के तहत सेवानिवृत्ति कोष निकाय EPFO के सभी सदस्यों के लिए बढ़े हुए बीमा लाभ के विस्तार की घोषणा की है। सरकार के इस फैसले से  छह करोड़ से अधिक ईपीएफओ सदस्यों को सात लाख रुपये तक की जीवन बीमा सुरक्षा सुनिश्चित होगी।

Read More: CG DA Hike Latest News: छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत की बढ़ोतरी, वित्त विभाग ने जारी किया आदेश, दिवाली से पहले मिली बड़ी सौगात

EDLI योजना का उद्देश्य 

बता दें कि, यह निर्णय 28 अप्रैल, 2024 से लागू होगा। वर्ष 1976 में शुरू की गई EDLI योजना का उद्देश्य कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के सदस्यों को बीमा लाभ प्रदान करना है ताकि सदस्य की मृत्यु के मामले में प्रत्येक सदस्य के परिवार को कुछ वित्तीय सहायता सुनिश्चित की जा सके।

Read More: Armaan Malik Accident: कार हादसे में मौत को छूकर वापस आए BB OTT 3 फेम Armaan Malik, बताया कैसे बची जान, देखें वीडियो 

पहले 6 लाख रुपये थी अधिकतम राशि 

बता दें कि पहले इस योजना में लाभ की अधिकतम राशि 6 लाख रुपये थी। बाद में, सरकार ने 28 अप्रैल, 2021 को जारी एक अधिसूचना के माध्यम से योजना के तहत न्यूनतम और अधिकतम लाभ दोनों को अगले तीन वर्षों के लिए क्रमशः 2.5 लाख रुपये और सात लाख रुपये तक बढ़ा दिया। इसके अलावा, किसी प्रतिष्ठान में 12 महीने की निरंतर सेवा की शर्त में भी ढील दी गई ताकि उस अवधि के दौरान नौकरी बदलने वाले कर्मचारियों को भी इसके दायरे में किया जा सके। ये लाभ तीन साल की अवधि के लिए प्रभावी थे जो 27 अप्रैल, 2024 को समाप्त हो गए।

Read More: Salman Khan Net Worth: क्या आप जानते हैं कि सलमान खान कितने करोड़ के मालिक है? जानिए…. 

सेवा की शर्त में बदलाव

इस योजना में एक और अहम बदलाव किया गया है। बता दें कि, पहले किसी प्रतिष्ठान में 12 महीने की निरंतर सेवा की शर्त थी। लेकिन, अब इसमें ढील दी गई है। इसका मतलब है कि, यदि कोई कर्मचारी नौकरी बदलता है, तो भी उसे इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके साथ ही किसी प्रतिष्ठान में 12 महीने की निरंतर सेवा की शर्त में भी ढील दी गई है, ताकि उस अवधि के दौरान नौकरी बदलने वाले कर्मचारियों को भी इसके दायरे में किया जा सके।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो