उपभोक्ताओं को लक्जरी, टिकाऊ वाहन विकल्पों की तलाश: सर्वेक्षण

उपभोक्ताओं को लक्जरी, टिकाऊ वाहन विकल्पों की तलाश: सर्वेक्षण

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  • Publish Date - October 28, 2024 / 02:54 PM IST,
    Updated On - October 28, 2024 / 02:54 PM IST

नयी दिल्ली, 28 अक्टूबर (भाषा) भारतीय वाहन क्षेत्र में एक नए युग की शुरुआत हो रही है, क्योंकि उपभोक्ता लक्जरी और टिकाऊ दोनों तरह के विकल्पों की खोज कर रहे हैं। ग्रांट थॉर्नटन इंडिया के एक सर्वेक्षण में यह बात कही गई।

‘शिफ्टिंग गियर्स: अंडरस्टैंडिंग पैसेंजर व्हीकल मार्केट ट्रेंड्स’ शीर्षक वाले इस सर्वेक्षण के अनुसार, 85 प्रतिशत उत्तरदाता प्रीमियम मॉडल लेने पर विचार कर रहे थे, और इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की तुलना में हाइब्रिड वाहनों को प्राथमिकता दी जा रही है।

सर्वेक्षण में देशभर के 3,500 से अधिक लोगों की राय ली गई।

सर्वेक्षण के अनुसार, 40 प्रतिशत उत्तरदाता अब हाइब्रिड वाहनों को पसंद कर रहे हैं, जबकि केवल 17 प्रतिशत ईवी के पक्ष में हैं। इसके विपरीत 34 प्रतिशत अब भी पेट्रोल वाहनों की ओर झुकाव रखते हैं।

हाइब्रिड वाहनों के साथ बढ़ते जुड़ाव से पता चलता है कि उपभोक्ता अधिक मजबूत ईवी बुनियादी ढांचे और प्रोत्साहनों के इंतजार में अब टिकाऊ विकल्पों की खोज कर रहे हैं।

सर्वेक्षण के निष्कर्षों के मुताबिक हाइब्रिड वाहन वैकल्पिक प्रौद्योगिकी को अपनाने की दिशा में एक पुल की तरह काम कर रहे हैं और भविष्य में ईवी की स्वीकार्यता में तेजी की उम्मीद है।

ग्रांट थॉर्नटन इंडिया के भागीदार और वाहन तथा ईवी उद्योग के प्रमुख साकेत मेहरा ने कहा कि वाहन निर्माताओं को उपभोक्ता प्राथमिकताओं में बदलाव को ध्यान में रखना चाहिए।

उन्होंने कहा कि त्योहारी सत्र का वार्षिक बिक्री में लगभग 30-40 प्रतिशत योगदान होता है और यह भारतीय वाहन उद्योग के लिए खासतौर से महत्वपूर्ण है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय