उपभोक्ता शिकायत का ‘ई-दाखिल’ पोर्टल देशभर में हुआ सक्रिय

उपभोक्ता शिकायत का ‘ई-दाखिल’ पोर्टल देशभर में हुआ सक्रिय

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  • Publish Date - November 27, 2024 / 04:39 PM IST,
    Updated On - November 27, 2024 / 04:39 PM IST

नयी दिल्ली, 27 नवंबर (भाषा) सरकार ने बुधवार को कहा कि उपभोक्ताओं की शिकायतें दर्ज करने की सस्ती, त्वरित एवं बाधारहित व्यवस्था के तौर पर ‘ई-दाखिल’ पोर्टल सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सफलतापूर्वक शुरू हो चुका है।

इसके साथ ही सरकार ‘ई-जागृति’ पोर्टल लाने की दिशा में भी प्रयासरत है। यह पोर्टल मामला दर्ज करने, उनकी प्रगति की निगरानी एवं प्रबंधन को सुव्यवस्थित करेगा। इससे उपभोक्ताओं और अन्य हितधारकों के लिए परेशानी-मुक्त अनुभव सुनिश्चित होगा।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने बयान में कहा कि लद्दाख में हाल ही में ई-दाखिल पोर्टल को पेश किए जाने के साथ ही यह ऑनलाइन शिकायत मंच अब पूरे भारत में उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हो गया है।

पहली बार सात सितंबर, 2020 को पेश किए गए ई-दाखिल पोर्टल को उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रक्रिया को कारगर बनाने के लिए विकसित किया गया है। यह उपभोक्ताओं को संबंधित उपभोक्ता अदालत तक पहुंचने के लिए एक कुशल और सुविधाजनक तरीका मुहैया कराता है।

फिलहाल 2,81,024 उपयोगकर्ता ई-दाखिल पोर्टल पर पंजीकृत हैं और कुल 1,98,725 मामले दर्ज किए गए हैं। इसमें से 38,453 मामलों का निपटारा किया जा चुका है।

मंत्रालय ने कहा, ‘‘ई-दाखिल पोर्टल अपनी देशव्यापी पहुंच के साथ भारत में उपभोक्ता अधिकारों के परिदृश्य में क्रांति लाने के लिए तैयार है।’’

इसके साथ ही सरकार ने कहा कि वह उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए इस मंच में लगातार सुधार और विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय