मुंबई, एक दिसंबर (भाषा) टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) सुनील डिसूजा का कहना है कि कंपनी भारत में कॉफी व्यवसाय में एक ‘बड़ा अवसर’ देखती है और अपने संयुक्त उद्यम टाटा स्टारबक्स के तहत कैफे का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित करेगी।
टाटा स्टारबक्स, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड (टीसीपीएल) और स्टारबक्स कॉरपोरेशन के बीच 50:50 का संयुक्त उद्यम है जो भारत में स्टारबक्स कैफे चलाता है। स्टारबक्स वित्त वर्ष 2027-28 तक कैफे की संख्या को 1,000 तक ले जाने की योजना बना रहा है। सितंबर तिमाही तक संयुक्त उद्यम के 70 शहरों में 457 स्टोर हैं।
टीसीपीएल को अपने वेंडिंग व्यवसाय ‘टाटा माईबिस्ट्रो’ से भी वृद्धि की उम्मीद है, जो इस क्षेत्र में अपेक्षाकृत नया है, जो मुख्य रूप से संस्थागत ग्राहकों को विभिन्न प्रकार की कॉफी, चाय और अन्य पेय प्रदान करता है।
डिसूजा ने पीटीआई-भाषा से कहा, “स्टारबक्स के साथ, हम बहुत स्पष्ट हैं कि स्टोर की लाभप्रदता कोई मुद्दा नहीं है। और जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हम जानते हैं कि हम इससे लाभ कमा सकते हैं।”
स्टारबक्स अब 500 से अधिक स्टोर के साथ देश की सबसे बड़ी कॉफी श्रृंखला बन गई है।
उन्होंने कहा कि यह अभी भी एक छोटा बाजार है और इसमें लंबा रास्ता तय करना है।
वित्त वर्ष 2023-24 में टाटा स्टारबक्स की परिचालन आय 12 प्रतिशत बढ़कर 1,218.06 करोड़ रुपये हो गई। हालांकि, विस्तार के कारण इस अवधि में घाटा बढ़कर 79.97 करोड़ रुपये हो गया।
भाषा अनुराग पाण्डेय
पाण्डेय