वित्तीय समावेशन बढ़ाने के लिए अपने जिलों को अच्छी तरह समझें बैंक अधिकारी : आरबीआई डिप्टी गवर्नर |

वित्तीय समावेशन बढ़ाने के लिए अपने जिलों को अच्छी तरह समझें बैंक अधिकारी : आरबीआई डिप्टी गवर्नर

वित्तीय समावेशन बढ़ाने के लिए अपने जिलों को अच्छी तरह समझें बैंक अधिकारी : आरबीआई डिप्टी गवर्नर

:   Modified Date:  September 25, 2024 / 06:58 PM IST, Published Date : September 25, 2024/6:58 pm IST

मुंबई, 25 सितंबर (भाषा) बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच में सुधार लाने में सफलता पाने के बाद अब सुविधाओं के उपयोग में सुधार लाने की जरूरत है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जे ने बैंक अधिकारियों से यह बात कही।

वाणिज्यिक बैंक अधिकारी से केंद्रीय बैंक के वरिष्ठ अधिकारी बने स्वामीनाथन ने बैंक अधिकारियों से कहा कि इस लक्ष्य को पाने के लिए उन्हें अपने जिलों को अच्छी तरह से समझना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘‘भारत ने बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, यहां तक ​​कि सबसे दूरदराज के क्षेत्रों तक भी पहुंच बनाई है। हालांकि, वित्तीय समावेशन को बढ़ाने के लिए अब भी काफी काम करना बाकी है।’’

उन्होंने आगे कहा कि सुविधाओं के उपयोग को बढ़ावा देने और सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार लाने पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है।

स्वामीनाथन ने पिछले शुक्रवार को हुबली में प्रमुख जिला प्रबंधकों और जिला विकास प्रबंधकों के सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक अधिकारियों के लिए ‘अपने जिले को अच्छी तरह से जानें’ के सिद्धांत का पालन करना अनिवार्य है।

उन्होंने कहा कि जिले के बारे में विस्तृत जनसांख्यिकीय जानकारी, कृषि रुझान, बैंकिंग प्रवेश और गतिविधियां, औद्योगिक प्रोफाइल और वार्षिक ऋण योजनाओं के तहत विभिन्न प्रदर्शन मानक शामिल होने चाहिए।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)