Apply online from home: नई दिल्ली। PAN यानी परमानैंट अकाउंट नंबर देश में टैक्स देने वाले नागरिकों के लिए जरूरी दस्तावेज है। पैन कार्ड 10 डिजिट का एक यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर होता है जिसे भारतीय नागरिकों के लिए जारी किया जाता है। पैन एक कंप्यूटर बेस्ड सिस्टम है जिसके जरिए हर नागरिक को एक अलग आइडेंटिफिकेशन नंबर जारी किया जाता है। इस तरीके से एक सिंगल पैन नंबर पर होने वाले किसी व्यक्ति की टैक्स से जुड़ी सारी जानकारी रिकॉर्ड हो जाती है।
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पैन नंबर देने के समय इनकटम टैक्स डिपार्टमेंट पैन कार्ड को भी जारी करता है। पैन कार्ड एक फिजिकल कार्ड होता है जिस पर आपका नाम, जन्मतिथि, पिता या पति-पत्नी का नाम और फोटोग्राफ रहता है। इस कार्ड को पहचान पत्र या जन्म प्रमाण पत्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
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Apply online from home: सबसे ज्यादा गौर करने वाली बात है कि पैन कार्ड की कोई एक्सपायरी नहीं होती और यह लाइफटाइम के लिए वैलिड होता है। अड्रेस में बदलाव करने से पैन कार्ड पर किसी तरह का कोई फर्क नहीं पड़ता है।
PAN Card अप्लाई करने के लिए खास दस्तावेज
– आधार कार्ड
– वोटर आईडी कार्ड
– पासपोर्ट
ध्यान रहे कि पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करते समय फॉर्म में सभी जानकारियों को ठीक से भरें। अगर कोई भी गलती होगी तो आपका पैन ऐप्लिकेशन रिजेक्ट हो जाएगा।