नयी दिल्ली, 11 नवंबर (भाषा) गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (जीसीएमएमएफ) के प्रबंध निदेशक जयेन एस मेहता ने सोमवार को कहा कि अमूल अमेरिका में अपने उत्पाद पेश करने के बाद इस महीने के अंत तक यूरोपीय बाजार में प्रवेश करेगा।
जीसीएमएमएफ अपने दुग्ध उत्पाद लोकप्रिय अमूल ब्रांड के तहत बेचता है।
मेहता ने यहां भारतीय विदेश व्यापार संस्थान (आईआईएफटी) के वार्षिक दीक्षांत समारोह में कहा, ‘‘ हम इस महीने के अंत तक यूरोप में दूध… नए उत्पाद पेश करेंगे।’’
कंपनी पहले स्पेन में उत्पाद पेश करेगी और फिर यूरोप के अन्य देशों में विस्तार पर विचार करेगी।
उन्होंने साथ ही कहा कि भारतीय दुग्ध उद्योग को अन्य देशों में गैर-शुल्क बाधाओं का सामना करना पड़ रहा है और इन्हें हटाने से निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी।
मेहता ने कहा, ‘‘ हमारे लिए बाजार में अवसर बनाने का प्रयास करें।’’ उन्होंने कहा कि दूध देश में 10 करोड़ से अधिक परिवारों की आजीविका का स्रोत है और अधिकतर उत्पादक छोटे तथा सीमांत किसान हैं। भारत 30 प्रतिशत शुल्क पर डेयरी उत्पादों के आयात की अनुमति देता है।
उन्होंने दावा किया कि अमूल का कारोबार 80,000 करोड़ रुपये का है और अब यह वैश्विक स्तर पर सबसे मजबूत दुग्ध तथा और खाद्य ब्रांड है। इससे 36 लाख किसान जुड़े हैं।
जीसीएमएमएफ ने भारतीय प्रवासियों तथा एशियाई आबादी की जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिकी बाजार में चार तरह के दूध मार्च में पेश किए थे।
भाषा निहारिका पाण्डेय
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