(फाइल तस्वीर के साथ)
नयी दिल्ली, चार दिसंबर (भाषा) इंडिगो ने उड़ानों के समय पर परिचालन में पीछे रहने का दावा करने वाले एक सर्वेक्षण को नकारते हुए बुधवार को कहा कि एयरलाइन ने समय की पाबंदी के मामले में लगातार उच्च अंक हासिल किए हैं।
यह सर्वेक्षण यूरोपीय संघ की दावा प्रसंस्करण एजेंसी ‘एयरहेल्प’ द्वारा किया गया था। इसने दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे लोकप्रिय एयरलाइंस की तुलना कर समय की पाबंदी, सेवा की गुणवत्ता और मुआवजे के दावों का बढ़िया प्रबंधन के आधार पर उनकी रेटिंग की है।
इस सर्वेक्षण में इंडिगो को समय की पाबंदी जैसे मानकों पर सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली एयरलाइंस में रखा गया है।
एयरहेल्प की वेबसाइट पर जारी सर्वेक्षण रिपोर्ट के मुताबिक, इंडिगो कुल 109 एयरलाइंस में से 4.80 अंक के साथ 103वें स्थान पर है।
इंडिगो ने एक बयान में इस सर्वेक्षण की विश्वसनीयता पर संदेह जताते हुए कहा कि सर्वेक्षण में भारत से लिए गए नमूनों की संख्या नहीं बताई गई है। उसने कहा कि सर्वेक्षण वैश्विक विमानन उद्योग द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली कार्यप्रणाली या मुआवजा दिशानिर्देशों को भी ध्यान में नहीं रखता है।
बयान के अनुसार, एयरलाइन ने समय की पाबंदी के मामले में लगातार उच्च अंक हासिल किया है और अपने आकार एवं परिचालन के पैमाने के हिसाब से एयरलाइन के लिए ग्राहक शिकायत अनुपात सबसे कम है।
इंडिगो ने कहा, ‘भारत की सबसे पसंदीदा एयरलाइन के रूप में इंडिगो इस सर्वेक्षण के निष्कर्षों का खंडन करती है और अपने ग्राहकों के लिए समय पर, सस्ती, विनम्र और परेशानी-मुक्त यात्रा अनुभव के अपने वादे को दोहराती है।’
भाषा प्रेम प्रेम रमण
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