एयरबस ने भारत में एच125 हेलीकॉप्टर की अंतिम निर्माण श्रृंखला के लिए आठ स्थानों की छंटनी की |

एयरबस ने भारत में एच125 हेलीकॉप्टर की अंतिम निर्माण श्रृंखला के लिए आठ स्थानों की छंटनी की

एयरबस ने भारत में एच125 हेलीकॉप्टर की अंतिम निर्माण श्रृंखला के लिए आठ स्थानों की छंटनी की

:   Modified Date:  July 21, 2024 / 05:54 PM IST, Published Date : July 21, 2024/5:54 pm IST

मैरिग्नेन (फ्रांस), 21 जुलाई (भाषा) यूरोप की प्रमुख कंपनी एयरबस ने एच125 हेलीकॉप्टरों के लिए अपनी अंतिम निर्माण श्रृंखला स्थापित करने के लिए भारत में आठ स्थानों की छंटनी की है।

इस संयंत्र के लिए शिलान्यास समारोह इस साल के अंत में होने की उम्मीद है।

एयरबस के अधिकारियों ने कहा कि यह संयंत्र एक इंजन वाले एच125 के लिए चौथी और अंतिम निर्माण श्रृंखला (एफएएल) होगा। यहां शुरू में सालाना 10 हेलीकॉप्टरों का उत्पादन होगा और बाजार की मांग के आधार पर क्षमता बढ़ाई जाएगी।

एयरबस हेलीकॉप्टर्स के कार्यकारी उपाध्यक्ष (वैश्विक व्यवसाय) ओलिवियर मिशेलन ने कहा, ”भारत हेलीकॉप्टरों के लिए भविष्य का बाजार है… इस समय बाजार बेहद शुरुआती अवस्था में है, और यह संभावित क्षमता की तुलना में बहुत छोटा है।”

एफएएल के लिए भूमिपूजन समारोह इस साल अक्टूबर या नवंबर में होने की उम्मीद है और यह संयंत्र 2026 में चालू हो जाएगा तथा 2026 के अंत में हेलीकॉप्टर तैयार होने लगेंगे।

उन्होंने कहा, ”हमने आठ स्थानों की पहचान की है, जिनका हम इस समय मूल्यांकन कर रहे हैं। हम अभी भी मूल्यांकन के अंतिम चरण में हैं। हम जल्द ही इसकी घोषणा कर सकते हैं।”

एयरबस के लिए, एच125 भारत के साथ ही दक्षिण एशिया क्षेत्र में सबसे अधिक बिकने वाला हेलीकॉप्टर है।

एयरबस ने अगले 20 वर्षों में भारत और पड़ोसी देशों में ए125 हेलीकॉप्टरों की मांग 500 तक होने का अनुमान लगाया है।

भारत और दक्षिण एशिया में एयरबस हेलीकॉप्टर के प्रमुख सनी गुगलानी ने कहा, ”हम हर साल 10 हेलीकॉप्टरों का लक्ष्य बना रहे हैं और जैसे-जैसे मांग बढ़ेगी, हम इसे बढ़ा सकते हैं।”

मिशेलन ने जोर देकर कहा कि 10 की संख्या बहुत ज्यादा नहीं है और बाजार की मांग के आधार पर कुछ वर्षों में यह 20, 30 या 50 हो सकती है।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)