7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला! इस दिन मिलेगी सौगात, ​जानिए कितना बढ़ेगा DA | Image of 7th CPC Pay Matrix Table | DA Hike 4 Percent Soon

7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला! इस दिन मिलेगी सौगात, ​जानिए कितना बढ़ेगा DA

सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला! ​जानिए कितना बढ़ेगा DA! 7th CPC Pay Matrix Table

Edited By :   Modified Date:  July 18, 2023 / 09:35 AM IST, Published Date : July 18, 2023/9:32 am IST

नई दिल्ली: 7th CPC Pay Matrix Table  केंद्र की मोदी सरकार जल्द ही सरकारी कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी करने जा रही है। बताया जा रहा है कि सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर फैसला ले लिया है और जल्द ही खुशियों की सौगात देने वाली है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने वाली, जिसके बाद सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 46 प्रतिशत हो जाएगा।  हालांकि अभी तक सरकार ने इस संबंध में कोई फैसला नहीं लिया है और न ही अधिकारिक तौर पर महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया है। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को सरकार जल्द ही कर्मचारियों को सौगात दे सकती है।

Read More: मूसलाधार बारिश से जनजीवन प्रभावित, सड़कों से लेकर रेलवे ट्रैक तक भरा लबालब पानी… 

7th CPC Pay Matrix Table  DA में साल में दो बार (जनवरी और जुलाई) बढ़ोतरी की जाती है। आखिरी बार DA में बढ़ोतरी की घोषणा मार्च 2023 में की गई थी जो 1 जनवरी 2023 से प्रभावी हुई थी। इसके पहले DA 38 फीसदी था जो बढ़कर 42 फीसदी हो गया। डीए में बढ़ोतरी की घोषणा सितंबर या अक्टूबर में हो सकती है।

Read More: Chirmiri News : गर्भवती महिला को खाट पर ले जाया गया अस्पताल, इस वजह से गांव में नहीं आती एंबुलेंस

महंगाई भत्ता (DA) सरकारी कर्मचारियों को दिया जाता है, जबकि महंगाई राहत (डीआर) पेंशनभोगियों के लिए है। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 47.58 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 69.76 लाख पेंशनभोगी हैं। आगामी डीए बढ़ोतरी के बाद इन कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा।

Read More: अधिकमास की हो गई शुरुआत, ये काम करने से पहले बरते सावधानी, पुण्य प्राप्ति के लिए करें ये कार्य 

इन राज्यों में बढ़ा महंगाई भत्ता

हाल ही में मध्य प्रदेश ने अपने कर्मचारियों के लिए DA में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इससे पहले ओडिशा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते में चार फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए डीए मौजूदा 38 फीसदी से बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया है। बढ़ा हुआ डीए इस साल 23 जनवरी से लागू होगा और कर्मचारियों को यह राशि उनके जून के वेतन के साथ मिलेगी।

Read More: खुलेगा सीमा-सचिन के Love Story का हर राज, अब ATS तलाश रहीं इन 10 सवालों के जवाब 

वहीं, हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार ने भी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया है। प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता अगस्त महीने से मिलना शुरू हो जाएगा। बता दें कि सरकार ने 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया है। महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी के बाद यहां के कर्मचारियों को 38 प्रतिशत महंगाई भत्ता का भुगतान किया जाएगा।

Read More: Family Suicide Case: सामूहिक खुदकुशी मामले में बड़ा खुलासा, मृतक के मोबाइल से मिला हैरान कर देने वाला सुराग

इससे पहले कर्नाटक ने भी 1 जनवरी 2023 से डीए में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। कर्नाटक में डीए 31 फीसदी से बढ़ाकर 35 फीसदी कर दिया गया है। झारखंड और हिमाचल प्रदेश ने भी अपने सरकारी कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए वेतन वृद्धि की घोषणा की है।

 

7th CPC Pay Matrix Table

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक