The government will deposit 5 thousand rupees every month in the EPFO ​​account | Union Budget 2024-25 Highlights

EPFO Latetst News: EPFO Latetst News: प्राइवेट कंपनी के कर्मचारियों को पहली तनख्वाह सरकार की तरफ से.. 4 सालों तक PF खाते में जमा होगी इतनी राशि..

EPFO Latetst News: प्राइवेट कंपनी के कर्मचारियों को पहली तनख्वाह सरकार की तरफ से.. 4 सालों तक PF खाते में जमा होंगे 3-3 हजार रुपये, पढ़े इस योजना के बारें में

Edited By :   Modified Date:  July 23, 2024 / 05:37 PM IST, Published Date : July 23, 2024/5:35 pm IST

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने इस साल के बजट में युवाओं को साधने की कोशिश की हैं। इसके लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2024-25 के दौरान प्रधानमंत्री के पैकेज के तहत तीन रोजगार-संबंधित योजनाओं की घोषणा की। ये योजनाएं कर्मचारियों भविष्य निधि संगठन (EPFO) में नामांकन पर आधारित होंगी और सभी क्षेत्रों में रोजगार बढ़ाने का लक्ष्य रखेंगी।

Read More: union budget 2024 : सरकारी कर्मचारियों के लिए 309.74 करोड़ रुपये आवंटित, जानें कहां खर्च होंगे ये पैसे

The government will deposit 5 thousand rupees every month in the EPFO ​​account

वित्तमंत्री के घोषणा के मुताबिक़ सरकार सभी क्षेत्रों में पहली बार कर्मचारियों को एक महीने का वेतन प्रदान करेगी, जिसमें तीन किस्तों में ₹15,000 तक का सीधा लाभ हस्तांतरण (DBT) होगा। पात्रता सीमा ₹1 लाख प्रति माह वेतन पर सेट की गई है, जिससे 21 मिलियन युवाओं को लाभ होगा।

employment linked incentives based on enrollment into epfo

इसी तरह विनिर्माण क्षेत्र में अतिरिक्त रोजगार को प्रोत्साहित करेगी, पहले चार वर्षों में EPFO योगदान के संबंध में कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों को प्रोत्साहन प्रदान करेगी। इस योजना से 30 लाख युवाओं और उनके नियोक्ताओं को लाभ होने की उम्मीद है।

Union Budget 2024-25

सरकार की योजना के मुताबिक़ सभी क्षेत्रों में अतिरिक्त रोजगार को कवर करेगी, जिसमें ₹1 लाख प्रति माह वेतन सीमा होगी। सरकार प्रत्येक अतिरिक्त कर्मचारी के लिए EPFO योगदान की ओर दो वर्षों तक प्रति माह ₹3,000 तक नियोक्ताओं को प्रतिपूर्ति करेगी, जिससे 50 लाख लोगों के रोजगार को प्रोत्साहन मिलेगा।

वित्त मंत्री ने कार्यशील महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के लिए कार्यशील महिला होस्टलों की स्थापना और जलवायु-प्रतिरोधी बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र और डोमेन विशेषज्ञों को निधि प्रदान करने की भी घोषणा की।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp