MP Budget 2024 : वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया बजट, 82 लाख किसानों को उपलब्ध कराई गई 12 लाख रुपए की सम्मान निधि |

MP Budget 2024 : वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया बजट, 82 लाख किसानों को उपलब्ध कराई गई 12 लाख रुपए की सम्मान निधि

MP Budget 2024 : वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया बजट, 82 लाख किसानों को उपलब्ध कराई गई 12 लाख रुपए की सम्मान निधि

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2024 / 12:41 PM IST, Published Date : July 3, 2024/12:07 pm IST

भोपाल। MP Budget 2024 : मध्य प्रदेश की सोलहवीं विधानसभा का मानसून सत्र एक जुलाई से शुरू हो चुका है। वहीं एक जुलाई से शुरू हुए इस सत्र में डॉ. मोहन यादव सरकार वर्ष 2024-25 के लिए आज पहला बजट पेश करेगी, जिसे डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा विधानसभा में बजट पेश करेंगे। यह बजट साढ़े तीन लाख करोड़ रुपए से अधिक का होने का अनुमान है। बजट से पहले वित्त मंत्री देवड़ा ने बजट से जुड़ी अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एमपी का आने वाला बजट जनता का और जनता के लिए होगा। वित्त मंत्री देवड़ा ने बताया कि जनता के हित को ध्यान में रखते हुए बजट बनाया गया है, जिससे प्रदेश के विकास को रफ्तार मिलेगी।

MP Budget 2024 Live: डॉ. मोहन यादव सरकार का पहला बजट पेश, वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा का बजट भाषण शुरू

किसानों को उपलब्ध करवाई किसान सम्मान निधि

आज के इस बजट में वित्त मंत्री दगदीश देवड़ा ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। इसमें कहा गया है कि, 82 लाख किसानों को 12 लाख रुपए की सम्मान निधि उपलब्ध करवाई जा रही है, जिसमें कृषि क्षेत्र में निजी पूंजी को प्रोत्साहित करने की योजना है। इसके साथ ही किसानों को 0% ब्याज पर लोन योजना पर लगातार फोकस किया हुआ है। 5 करोड़ 37 लाख लोगों को निशुल्क खाद्यान्न में उपलब्ध कराया जा रहा है।

Read More: INDIA Live News & Updates 3rd July 2024: MP विधानसभा की कार्यवाही जारी, वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया बजट

इसमें सबसे ज्यादा फोकस महिलाओं पर ही रहने वाला है। महिलाओं से जुड़ी योजनाओं पर सरकार 80 हजार करोड़ खर्च करेगी। हालांकि, लाड़ली बहना योजना के तहत महिलाओं को 1250 रुपए के हिसाब से ही बजट प्रावधान किया गया है यानी फिलहाल राशि 3000 रुपए तक नहीं बढ़ने वाली है। इसके अलावा लाड़ली बहना, छात्रवृत्ति, स्वरोजगार, सिंहस्थ, गेहूं पर 125 रुपये प्रति क्विंटल बोनस, मोटे अनाज और पशुपालकों को प्रोत्साहन देने के लिए पर्याप्त राशि सहित कई प्रावधान विभागों को आबंटित की जाएगी। वहीं लाड़ली बहनों के लिए कुछ नए काम को लेकर वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि, लाड़ली बहनों के लिए सरकार वैसे भी बहुत कुछ कर रही है। वहीं 3 हज़ार की राशि बढ़ाने पर कहा कि सरकार ने जब जो कहा वो किया है।

MP Budget 2024 : बता दें कि आज के इस बजट में करीब तीन लाख 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक का वित्तीय प्रावधान होगा। राज्य की महिलाओं, युवाओं, किसानों, आदिवासियों आदि की निगाहें इस अंतरिम बजट पर टिकी है। वहीं बजट से पहले मीडिया से बातचीत में जगदीश देवड़ा ने कहा, “मोहन यादव सरकार का पहला बजट सर्वस्पर्शी होगा। यह आम लोगों के साथ-साथ विशेष हितों को भी प्राथमिकता देगा।  इसके अलावा, वित्त मंत्री ने व्यापारियों, निवेशकों, आम ग्राहकों सहित अन्य लोगों के हितों को लेकर भी विस्तारपूर्वक अपनी बात रखी है।

 

देखें MP बजट की प्रमुख घोषणाएं

82 लाख किसानों को 12 लाख रुपए की सम्मान निधि।

किसानों को 0% ब्याज पर लोन योजना।

5 करोड़ 37 लाख लोगों को निशुल्क खाद्यान्न।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए 520 करोड़ रुपए का प्रावधान।

पीएम फसल बीमा योजना के लिए 2000 करोड़।

30करोड़ मृदा सरंक्षण के लिए।

पशुपालकों और गौशालाओं के लिए 590 करोड़।

दुग्ध उत्पादकों के प्रोत्साहन के लिए 150 करोड़।

गौशालाओ के लिए अलग से अब 250 करोड़ की राशि।

खाद्य एवं प्रसंस्करण के लिए विशेष प्रावधान।

150 करोड रुपए प्रदेश में चल रही गौशालाओं के लिए।

फ़ूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए 5 साल तक विद्युत शुल्क में सब्सिडी।

इस साल तीन नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे।

21 हजार 144 करोड़ रुपये स्वास्थ्य के लिए।

4 लाख विद्यार्थियों छात्रवृति।

कॉलेजों के लिए 2 हजार नवीन पद स्वीकृत।

268 ITI संचालित है। इस वर्ष 22 नई ITI शुरू होगी।

शिक्षा के लिए 22600 करोड़ का प्रावधान।

खेल विभाग के लिए 586 करोड़ का प्रावधान।

667 करोड़ का प्रावधान CM राइज स्कूलों के लिए।

आकांक्षा योजना के लिए 10 करोड़ रु का प्रावधान।

ST वर्ग के छात्रावासों के लिए विशेष प्रावधान।

छिंदवाड़ा और जबलपुर में संग्रहालय का निर्माण।