senior citizen discount in train ticket | Union-Rail Budget 2024-25

Senior citizen discount: रेलवे टिकट में सीनियर सिटीजन को नहीं मिलेगी छूट, बजट 2024 के बाद वित्त मंत्री बोलीं- भूल जाइए रियायत..

गौरतलब हैं कि मार्च 2020 में, भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजन को ट्रेन किराए पर दी जाने वाली छूट बंद कर दी थी।

Edited By :   Modified Date:  July 24, 2024 / 06:23 PM IST, Published Date : July 23, 2024/4:27 pm IST

Senior citizen discount in train ticket: नई दिल्ली: केंद्रीय यूनियन सह रेल बजट में इस बार वरिष्ठजनों और पत्रकारों को रेल यात्रा संबंधी छूट फिर से बहाल किये जाने की संभावना जताई जा रही थी लेकिन पेश किये गए रेल बजट में इन वर्गों को किसी तरह की राहत नहीं दी गई। इसकी मांग रेलवे से जुड़ी कल्याण और संघर्ष समितियों ने की थी लेकिन इन पर विचार नहीं किया गया।

Senior citizens and journalists will not get railway Discount

Read More: union budget 2024 : सरकारी कर्मचारियों के लिए 309.74 करोड़ रुपये आवंटित, जानें कहां खर्च होंगे ये पैसे

मार्च 2020 से बंद है छूट

गौरतलब हैं कि मार्च 2020 में, भारतीय रेलवे ने सीनियर सिटीजन को ट्रेन किराए पर दी जाने वाली छूट बंद कर दी थी। इस छूट के तहत महिला वरिष्ठ नागरिकों के लिए 50 प्रतिशत की छूट और पुरुष और ट्रांसजेंडर वरिष्ठ नागरिकों के लिए 40 प्रतिशत की छूट मिलती थी। नतीजतन, अब सीनियर सिटीजन को पूरा किराया देना पड़ रहा है।

Union Budget 2024-25 Live Updates

Read Also: Mohan Cabinet ke Faisle: मोहन सरकार ने बनाई नई आईटी पॉलिसी, प्रॉपर्टी टैक्स खरीदी पर स्टांप ड्यूटी में मिलेगी छूट, मोहन कैबिनेट में लिया निर्णय 

भरा रेलवे का खजाना

Senior citizen discount in train ticket: बता दें कि रेलवे के अनुसार, 60 साल या उससे ज्‍यादा की आयु के पुरुषों और ट्रांसजेंडरों और 58 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिलाओं को वरिष्ठ नागरिक माना जाता है। सीनियर सिटीजन रेलवे रियायत मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सभी कैटेगरी जैसे दुरंतो, शताब्दी, जन शताब्दी और राजधानी ट्रेनों पर उपलब्ध थी। रिपोर्ट्स और आरटीआई के मुताबिक, सीनियर सिटीजन को दी जाने वाली रियायत वापस लेने से रेलवे को एक्‍स्‍ट्रा राजस्‍व मिला है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp