Budget allocation to maldives | What is Neighbours First Policy

Neighbours First Policy: पीएम मोदी ने याद दिलाई इस देश को उसकी औकात.. भुगतना पड़ा उलझने का खामियाजा, ऐसे दिया बड़ा झटका..

Neighbours First Policy: पीएम मोदी ने दिखा दी इस देश को उसकी औकात.. भुगतना पड़ा उलझने का खामियाजा, ऐसे दिया बड़ा झटका

Edited By :   Modified Date:  July 24, 2024 / 09:05 PM IST, Published Date : July 24, 2024/9:05 pm IST

Budget allocation to maldives: नई दिल्ली: केंद्रीय बजट में भारत की पड़ोसी प्रथम नीति के अनुरूप भूटान को विकास संबंधी मदद के रूप में सर्वाधिक 2068 करोड़ रुपये आवंटित किये गये, जबकि मालदीव पर खर्च की जाने वाली राशि को पिछले साल के 770 करोड़ से घटाकर 400 करोड़ कर दिया गया है।

Read More: GST Slab Changes: कारोबारियों को मिलेगी बड़ी राहत.. GST के 4 नहीं होंगे सिर्फ दो स्लैब!.. जानें क्या है मोदी सरकार का प्लान

मालदीव को आंवटित की जाने वाली राशि में कटौती ऐसे समय में की गई है जब चीन के प्रति झुकाव रखने वाले मोहम्मद मुइज्जू के द्विपीय देश का राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों देशों के संबंधों में तनाव आया गया है।

Budget allocation to Ministry of External Affairs

विदेश मंत्रालय को 22,154 करोड़ आवंटित

Budget allocation to maldives: बजट में विदेश मंत्रालय (एमईए) को इस वित्त वर्ष के लिए कुल 22,154 करोड़ रुपये आवंटित किए गए, जबकि पिछले साल का आवंटन 29,121 करोड़ रुपये था। संसद में फरवरी में पेश किए गए अंतरिम बजट में विदेश मंत्रालय को समान आवंटन किया गया था।

Budget allocation to Bhutan

Read Also: Awanish sharan IAS: नौकरी वाले भ्रामक विज्ञापन पर बिलासपुर कलेक्टर ने लिखा ‘अजब सर’.. कृपया उन 2500+ चयनित अफसरों का लिस्ट भेजें’ .. देखें ये Tweet

भूटान को मिलने वाली राशि भी घटी

अंतरिम बजट में मालदीव को विकास के मद में दी जाने वाली सहायता राशि 600 करोड़ रुपये आंकी गई थी। बजट दस्तावेज के अनुसार, अब मालदीव को किया गया आवंटन केवल 400 करोड़ रुपये है। वित्त वर्ष 2024-25 में भूटान के लिए आवंटित राशि 2068 करोड़ रुपये है, जबकि पिछले साल यह राशि 2398 रुपये थी।

Budget allocation to Afganistan

अफगानिस्तान को 200 करोड़ का आवंटन

Budget allocation to maldives: अफगानिस्तान के साथ भारत के विशेष संबंधों को जारी रखते हुए उस देश के लिए 200 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता निर्धारित की गई है। वर्ष 2023-24 में अफगानिस्तान के लिए आवंटन 220 करोड़ रुपये था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp