Israel Attack on Beirut

Israel Attack on Beirut : इजराइल के हवाई हमलों से बेरूत में मचा हड़कंप.. 22 लोगों की मौत और 117 घायल

Israel Attack on Beirut : मध्य बेरूत के दो अलग-अलग इलाकों में गुरुवार शाम इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 117 अन्य घायल हो गए।

Edited By :   Modified Date:  October 11, 2024 / 07:51 AM IST, Published Date : October 11, 2024/7:51 am IST

बेरूत। Israel Attack on Beirut : मध्य बेरूत के दो अलग-अलग इलाकों में गुरुवार शाम इजराइल के हवाई हमलों में कम से कम 22 लोगों की मौत हो गई और 117 अन्य घायल हो गए। लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन हमलों से एक आवासीय इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई तथा एक अन्य इमारत पूरी तरह ढह गई। लेबनान की राजधानी में हुए इन हवाई हमलों पर इजराइली सेना ने तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की लेकिन ये हमले ऐसे समय में हुए हैं जब इजराइल ने लेबनान में ईरान समर्थित हिज्बुल्ला के खिलाफ अपने हमलों का दायरा बढ़ा दिया है और वहां जमीनी हमला शुरू कर दिया है।

read more : Congress Leader Murdered in Ujjain : पूर्व कांग्रेस पार्षद की हत्या, हत्यारों ने घर में घुसकर मारी गोली, इलाके में मचा हड़कंप 

हमलों वाली जगह पर पहुंचे समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटेड प्रेस’ के एक छायाकार ने बताया कि पहला हमला रास अल-नबा इलाके में हुआ। उन्होंने बताया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह विस्फोट आठ मंजिला इमारत के निचले हिस्से में हुआ। वहीं, दूसरा हमला बुर्ज अबी हैदर क्षेत्र में हुआ, जहां एक पूरी इमारत ढह गई और आग की लपटों में घिर गई। इससे पहले, फलस्तीनी चिकित्सा अधिकारियों ने बताया कि गाजा में विस्थापित लोगों को आश्रय देने वाले एक स्कूल पर बृहस्पतिवार को इजराइली हमले में कम से कम 27 लोगों की मौत हो गयी।

बता दें कि युद्ध के बाद से हजारों की तादाद में लोग लेबनान छोड़कर जा रहे हैं। चाहे वो लेबनान के निवासी हों या दूसरे देशों से आए लोग, सभी यहां से निकल रहे हैं। दुनियाभर की अधिकतर उड़ानों ने बेरूत के लिए अपनी फ्लाइट्स रद्द कर दी गई हैं। सिर्फ लेबनान की अपनी एयरलाइन मिडिल ईस्ट एयरलाइन का संचालन जारी है। लेकिन लेबनान छोड़कर जाने वालों की संख्या इतनी ज्यादा है कि मिडिल ईस्ट एयरलाइन लोगों की जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रही हैं।

 

बेरूत की शिप पोर्ट भी लंबे समय से बंद पड़ी है, लेकिन लेबनान से लोगों को निकालने के लिए यह पोर्ट अब शुरू हो गई है। सीरिया के लोगों को भी लेबनान से निकालने के लिए समुद्री जहाज की मदद ली जा रही है। लोगों की तादाद इतनी ज्यादा है कि कुछ लोग समुंद्र के रास्ते तो कुछ लोग फ्लाइट के जरिए बेरूत छोड़ रहे हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp