Huge violence in Kenya in protest against tax hike | Kenya Tax Hike: टैक्स बढ़ने से इस देश में भारी बवाल.. भीड़ ने संसद में लगाई आग, एयरपोर्ट में खड़े विमान को भी फूँका, 10 की मौत देखें Video

Kenya Tax Hike: टैक्स बढ़ने से इस देश में भारी बवाल.. भीड़ ने संसद में लगाई आग, एयरपोर्ट में खड़े विमान को भी फूँका, 10 की मौत देखें Video

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच कई झड़पें हुईं। इसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। उनकी मांग थी कि सांसद एक विवादास्पद वित्त विधेयक के खिलाफ मतदान करें।

Edited By :   Modified Date:  June 26, 2024 / 08:15 AM IST, Published Date : June 26, 2024/8:15 am IST

नैरोबी: केन्या में टैक्स बढ़ाने वाले फाइनेंस बिल के विरोध में प्रदर्शनकारी मंगलवार को संसद में घुस गए। यहां उपद्रवियोंं ने जमकर उत्पात मचाया। संसद के एक हिस्से में आग भी लगा दी। (Huge violence in Kenya in protest against tax hike) प्रदर्शनकारियों का गुस्सा देख सांसद सदन छोड़कर भाग गए। इससे पहले सोमवार को भी सुरक्षाबलों और प्रदर्शनकारियों के बीच कई झड़पें हुईं थीं। अब तक इन झड़पों में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हो गए।

Mukhyamantri Jandarshan Karyakram : कल से शुरू होगा सीएम साय का जनदर्शन कार्यक्रम, हर गुरुवार मुख्यमंत्री निवास में जनता से करेंगे मुलाकात 

Kenya Latest News

केन्या की सरकार ने ब्रेड पर 16 प्रतिशत और मोटर वाहनों पर 2।5 प्रतिशत वैट लगाया है। इसी के विरोध में प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आए हैं। मंगलवार को नेरोबी में ये प्रदर्शनकारी जबरदस्ती संसद में घुस गए। यहां प्रदर्शनकारियों ने संसद भवन के एक हिस्से में आग भी लगा दी। प्रदर्शनकारियों में संसद में घुसते ही सभी सांसद सदन से भाग गए।

संसद में बिल पास होते ही भड़के लोग

केन्या में मंगलवार को लोग एकदम से उस वक्त भड़क गए जब उन्हें यह खबर मिली कि संसद में बिल पेश हो गया है। इसके बाद प्रदर्शनकारी अचानक बेकाबू हो गए और संसद में घुस गए। गुस्साए लोगों ने संसद के एक हिस्से में आग लगा दी। इसके बाद सांसद वहां से निकल गए। कुछ सांसद प्रदर्शनकारियों के बीच फंसे तो सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें बाहर निकाला।

Rahul Gandhi Defamation Case : राहुल गांधी की आज होगी पेशी, अमित शाह के खिलाफ विवादित टिप्पणी करने से जुड़ा है मामला

प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प

पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच कई झड़पें हुईं। इसमें हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। उनकी मांग थी कि सांसद एक विवादास्पद वित्त विधेयक के खिलाफ मतदान करें। यह प्रदर्शन पिछले दो सप्ताह से किए जा रहे हैं। (Huge violence in Kenya in protest against tax hike) हालांकि सोमवार और मंगलवार को यह प्रदर्शन हिंसक हो गए। इस बीच सुरक्षाकर्मी और प्रदर्शनकारियों के बीच कई झड़पें भी हुईं। इसमें 10 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 50 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp