PM Awas Gramin List 2024

PM Awas Yojana: इस योजना के तहत गीता बाई ध्रुव के जीवन में आई खुशहाली, पूरा हुआ पक्के मकान का सपना

PM Awas Yojana: इस योजना के तहत गीता बाई ध्रुव के जीवन में आई खुशहाली, पूरा हुआ पक्के मकान का सपना Pradhan Mantri Awas Yojana

Edited By :   Modified Date:  September 24, 2024 / 06:56 PM IST, Published Date : September 24, 2024/6:56 pm IST

PM Awas Yojana: रायपुर। जिला मुख्यालय बलौदाबाजार से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम रसेड़ा निवासी गीता बाई ध्रुव एवं उनके पति परदेशी राम ध्रुव के जीवन में एक नया अध्याय तब शुरू हुआ, जब उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अपना पक्का घर मिला। जीवन की कठिनाइयों से लड़ते हुए उन्होंने मजदूरी के सहारे अपने परिवार को पालने की पूरी कोशिश की। तीन बच्चों का पालन-पोषण, घर की जिम्मेदारियां और रोज़ी-रोटी की चुनौतियां उनके जीवन का हिस्सा थीं। लेकिन, इन सबके बीच उनकी सबसे बड़ी चिंता थी एक स्थायी छत और अपने परिवार को बेहतर भविष्य देने की।

 

Read More: छत्तीसगढ़ सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा को लेकर बड़ी खबर! हाईकोर्ट ने खारिज की असफल अभ्यर्थियों की याचिका 

सरकारी योजनाओं की मदद से गीता बाई का जीवन अब बदल गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें पक्का मकान मिला जो उनके लिए किसी सपने से कम नहीं था। एक सुरक्षित छत के नीचे रहना, उनके लिए हमेशा एक सपना था जो अब हकीकत बन चुका था। इस मकान में अब वो अपने परिवार के साथ सुकून से जीवन व्यतीत कर रही हैं। गीता बाई को महतारी वंदना योजना के तहत भी सहायता मिल रही है। इस योजना से उन्हें और उनके परिवार को आर्थिक संबल मिल रहा हैं, जिससे उनकी जिंदगी की कठिनाइयां कुछ हद तक कम हो गईं।

Read More: Mohan Yadav on Damoh Accident: दमोह हादसे पर सीएम मोहन यादव ने जताया दुख, मृतकों के परिवार वालों को इतने लाख रुपए मुआवजा देने की घोषणा 

वही, प्रधानमंत्री उज्ज्वला गैस योजना के माध्यम से उन्हें रसोई गैस की सुविधा भी मिली हुई है, जिससे उनके जीवन को और भी आसान बना दिया है। अब वह लकड़ी के चूल्हे की धुंआ भरी जिंदगी से बाहर आकर अब वे साफ और सुरक्षित तरीके से खाना बना पाती हैं। स्वच्छ भारत मिशन के तहत उन्हें शौचालय की सुविधा भी मिली हुई है,जिससे उनके परिवार को स्वच्छता और सम्मान का अनुभव हुआ। इस सुविधा ने उनके जीवन की बुनियादी जरूरतों को पूरा कर दिया है। गीता बाई और परदेशी राम के तीन बच्चे हैं। दो बेटों की शादी हो चुकी है और उनका बड़ा बेटा हैदराबाद में मेहनत मजदूरी कर रहा है। बाकी दो बेटे उनके साथ गांव में रहते हैं और मिल-जुलकर परिवार का सहयोग करते हैं। अब पूरा परिवार खुशी-खुशी अपना जीवन यापन कर रहा है।

Read More: Pensioners Life Certificate: पेंशनर्स के लिए बड़ी खुशखबरी.. नहीं काटने पड़ेंगे बैंक के चक्कर, घर बैठे ही पूरी हो जाएगी ये जरूरी प्रक्रिया, जानें कैसे..

गीता बाई कहती हैं कि,”आज हमारे पास पक्का घर है, गैस चूल्हा है और स्वच्छता का ध्यान रखने वाला शौचालय है। ये सब प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की योजनाओं की वजह से संभव हो पाया है। हम तहे दिल से उनका धन्यवाद करते हैं।” गीता बाई की आंखों में अब उम्मीद और सुकून की चमक है। एक समय था जब जीवन संघर्षों से भरा था,लेकिन आज सरकार की योजनाओं ने उनके जीवन में नई रोशनी भर दी है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो