बिहार पुलिस ने अलग-अलग जिलों में 58 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया |

बिहार पुलिस ने अलग-अलग जिलों में 58 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया

बिहार पुलिस ने अलग-अलग जिलों में 58 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  June 25, 2024 / 11:11 PM IST, Published Date : June 25, 2024/11:11 pm IST

पटना, 25 जून (भाषा) बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने राज्य भर में सैकड़ों लोगों को ठगने के आरोप में 58 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है।

ईओयू द्वारा मंगलवार शाम को जारी एक बयान के मुताबिक इन साइबर अपराधियों के पास से 125 मोबाइल फोन, 95 सिम कार्ड, 75 एटीएम कार्ड, 15 लैपटॉप, ग्राहक डेटा शीट और 95,000 रुपये भी बरामद किए गए हैं।

ईओयू द्वारा इन साइबर अपराधियों को राज्य के विभिन्न हिस्सों से 10 दिनों के लंबे अभियान के दौरान गिरफ्तार किया गया। इन जालसाजों में गोपालगंज जिले से 18, नवादा से 15, पटना से 13, सारण से छह और शेखपुरा एवं नालंदा से तीन-तीन अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

नवादा साइबर थाना द्वारा फ्लिपकार्ट से सामान आर्डर करने वाले ग्राहक को फोन कर उनके पार्सल की ऑनलाइन भुगतान करने पर छूट देने का प्रलोभन दे कर पैसों की ठगी करने वाले एक गिरोह का पर्दाफाश किया गया। इस गिरोह में संलिप्त कुल 10 अपराधियों को गिरफ्तार किया गया।

पटना साइबर थाना द्वारा ऑनलाइन खरीदारी के नाम पर आम लोगों से रूपयों का प्रलोभन देकर उनका आधार व पैन कार्ड लेकर उनके मोबाइल में एनी डेस्क ऐप अपलोड करवाकर उनके बैंक खातों से रूपये उड़ाने के लिए चलाए जा रहे फर्जी कॉल सेंटर का खुलासा किया गया। इसमें संलिप्त कुल नौ युवतियों को गिरफ्तार किया गया।

बिहार आर्थिक अपराध इकाई के द्वारा विभिन्न कंपनियों/बैंकों के ग्राहक सेवा से मिलते जुलते नंबरों का इस्तेमाल कर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया गया।

इस गिरोह में शामिल कुल चार अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। इस गिरोह के विरूद्ध साइबर पोर्टल पर कुल 570 शिकायते दर्ज हैं जिसमें सिर्फ बिहार राज्य की 70 शिकायतें शामिल हैं।

भाषा

अनवर, रवि कांत रवि कांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)