Munich Auto Show 2023: यह कार उद्योग में बदलाव का समय है, विद्युतीकरण के तेजी से विकास और सॉफ्टवेयर, कनेक्टिविटी और डेटा के तेजी से बढ़ते महत्व के कारण हम अपने वाहनों के साथ कैसे बातचीत करेंगे और उनका उपयोग करेंगे, इसमें मूलभूत बदलाव आ रहे हैं। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक साहसिक भविष्य पुरानी यादों की गर्म खुराक के साथ नहीं आ सकता है।
लेकिन 2023 म्यूनिख मोटर शो की सबसे बड़ी सीख यह है कि यह कितना परिचित दिखता है। मौजूदा स्थापित निर्माताओं के अधिकांश प्रमुख लॉन्च अत्याधुनिक तकनीक को आगे बढ़ाने वाली पूरी तरह से अत्याधुनिक मशीनें थीं- लेकिन वे परिचित स्टाइल और बैज में भी लिपटे हुए थे।
सबसे अच्छा उदाहरण बीएमडब्लू न्यू क्लासे अवधारणा थी, जिसने फर्म की अगली पीढ़ी की विशेष इलेक्ट्रिक कारों का पूर्वावलोकन किया था- लेकिन बवेरियन फर्म के परिवर्तनकारी 1960 के मॉडल की लाइन को दिए गए नाम का इस्तेमाल किया और शानदार ई30-विंटेज 3 की याद दिलाते हुए तेज, साफ स्टाइल पेश किया।
ऑडी की ओवरहाल की गई इलेक्ट्रिक एसयूवी जर्मन फर्म के इंटीरियर डिजाइनों पर व्यापक पुनर्विचार के लिए माहौल तैयार करेगी, जिसमें ‘मानव-केंद्रित’ व्यवस्था को अपनाया जाएगा जो डिजिटल कार्यक्षमता और उपयोग में आसानी पर जोर देगी।
नया चीनी ब्रांड अवतार, कार निर्माता चांगान और स्मार्टफोन दिग्गज हुआवेई के बीच एक सहयोग, म्यूनिख में अपना यूरोपीय लॉन्च शुरू कर रहा है। इसने पहले शंघाई मोटर शो में इलेक्ट्रिक 11 एसयूवी (ऊपर) दिखाया था, और अब 12 सैलून पर अधिक जानकारी प्रदान करने की उम्मीद है जो हाल ही में चीन में पेटेंट फाइलिंग के माध्यम से लीक हुई है।
Munich Auto Show 2023: यह बीएमडब्ल्यू का भविष्य है। म्यूनिख की तेज नई विज़न न्यू क्लास अवधारणा पूरी तरह से नियम पुस्तिका को फिर से लिखती है, जो पूरी तरह से संशोधित स्टाइल, कट्टरपंथी इंटीरियर पुनर्विचार, भविष्यवादी (लेकिन यथार्थवादी) इंफोटेनमेंट कार्यक्षमता और अत्यधिक उन्नत ड्राइवट्रेन तकनीक का पूर्वावलोकन करती है जो बीएमडब्ल्यू की अगली पीढ़ी की इलेक्ट्रिक कारों की पहचान होगी।
ब्रांड का कहना है कि वह किसी एक उत्पादन कार का पूर्वावलोकन नहीं करता है, बल्कि 2025 से डीलरशिप में उतरना शुरू करने के कारण सैलून और एसयूवी की पूरी श्रृंखला का पूर्वावलोकन करता है – हालांकि अगली पीढ़ी की 3 सीरीज मान लेना सुरक्षित है, जो इन नए में से पहली होगी ईवी, न्यू क्लासे अवधारणा के लिए विशेष रूप से करीबी मैच होगा।
बहुप्रतीक्षित आठवीं पीढ़ी का मॉडल अक्टूबर में 520i के रूप में बिक्री पर जाएगा, जिसमें बीएमडब्ल्यू के परिचित टर्बोचार्ज्ड 2.0-लीटर चार-पॉट माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का नवीनतम अपडेट शामिल होगा। प्लग-इन 530e और 550e xDrive प्लग-इन हाइब्रिड भी 2024 की दूसरी तिमाही तक यूके में आ जाएंगे, जिसमें रियर-व्हील-ड्राइव 530e कारें 299bhp का उत्पादन करेंगी और चार-पहिया-ड्राइव 550e xDrive 489bhp का उत्पादन करेंगी। दोनों नए प्लग-इन हाइब्रिड मॉडल एक नए गियरबॉक्स-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर से लाभान्वित होते हैं जो 194bhp तक और 332lb फीट तक टॉर्क विकसित करता है।
Munich Auto Show 2023: रेंज-टॉपिंग दो-सीट इलेक्ट्रिक जीटी के लिए कपरा की अवधारणा को अब तक केवल डिजिटल रूप से दिखाया गया है, लेकिन म्यूनिख में स्पेनिश ब्रांड के स्टैंड पर यह भौतिक दुनिया में प्रवेश कर चुका है। इसका अब तक का सबसे मौलिक डिजाइन, डार्करेबेल वोक्सवैगन समूह के नए पीपीई प्लेटफॉर्म पर आधारित एक उत्पादन मॉडल बन सकता है, लेकिन ऐसी कार की संभावना वर्षों दूर है – निश्चित रूप से कपरा तवास्कन (नीचे) और मार्के के वोक्सवैगन आईडी 2 भाई के बाद आ रही है, रावल।
अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोबाइल प्रदर्शनी IAA मोबिलिटी शो, ऑटोमोबाइल और लॉजिस्टिक्स के लिए दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण व्यापार मेला है। जब वह पहली बार 1897 में हुई थी, तो केवल 8 मोटर कारें प्रस्तुत की गई थीं। उस समय से यह मेला इतना विकसित हो गया कि आयोजकों को मेले को विभाजित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसलिए 1991 से IAA वाणिज्यिक वाहन अस्तित्व में हैं, जो हनोवर में हमेशा सम वर्षों में होता है, और IAA, जो फ्रैंकफर्ट में विषम वर्षों में होता है।
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