नई दिल्ली : Audi New Logo: जर्मन कार निर्माता कंपनी ऑडी ने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है। कार निर्माता कंपनी ऑडी ने अपना आइकॉनिक चार रिंग वाला लोगो चेंज कर दिया है। कंपनी के इस फैसले ने सबकों चौंका दिया है। दरअसल कई लोग लोगो की वजह से कारों को काफी ज्यादा पसंद करते थे। यह लोगो 1930 के दशक से लक्जरी कारों का प्रतीक रहा है, लेकिन यह नए ई कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक स्पोर्टबैक का हिस्सा नहीं है। जिसे इस महीने की शुरुआत में शंघाई में प्रदर्शित किया गया था। कार में आगे की तरफ सभी अक्षरों में ‘AUDI’ लिखा हुआ था। यह कदम ऐसे समय में लिया गया है जब हाल ही में जगुआर के नए लोगो ने सोशल मीडिया पर हलचल मचा दी है।
नया AUDI लोगो दुनिया के सबसे बड़े ऑटो बाजार में युवा ग्राहकों को अट्रैक्ट करने के मकसद से दिया गया है। यह इलेक्ट्रिक वाहनों के को-डेवलपमेंट के लिए चीनी वाहन निर्माता SAIC के साथ एक परियोजना का हिस्सा है। यह ऑडी और एसएआईसी दोनों की तरफ से चीन में बाजार हिस्सेदारी वापस हासिल करने के प्रयास का प्रतीक है, जहां पुराने लोकल कंपनियां खिलाड़ी और विदेशी वाहन निर्माता ईवी- और हाइब्रिड-सेंट्रिक कंपटीटर्स से हार रहे हैं।
ऑडी के प्रतिष्ठित चार रिंगों वाले लोगो का एक विशेष ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व है। यह लोगो ऑडी की स्थापना और उसके चार संस्थापक ब्रांडों का प्रतीक है।
Audi New Logo: 1932 में, जर्मनी की चार प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों का विलय हुआ, जिससे “Auto Union AG” नामक एक नया समूह बना। इन चार कंपनियों का प्रतीक ही ऑडी का चार रिंगों वाला लोगो है.
Audi
DKW
Horch
Wanderer
Audi New Logo: प्रत्येक रिंग एक कंपनी का प्रतिनिधित्व करती है। इन कंपनियों के विलय का उद्देश्य उस समय के आर्थिक संकट का सामना करना और जर्मनी की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को मजबूत बनाना था।
Audi New Logo: चार रिंगें समानता, एकता और साझेदारी का प्रतीक हैं।
यह दिखाता है कि कैसे चार कंपनियां मिलकर एक बड़े समूह में बदल गईं।
यह ब्रांड की ताकत और गुणवत्ता की परंपरा को भी दर्शाता है।
आज, ऑडी का लोगो ब्रांड के लग्जरी, इनोवेशन, और टेक्नोलॉजी का प्रतीक बन चुका है। यह दुनिया के सबसे पहचाने जाने वाले ऑटोमोबाइल लोगो में से एक है।