#SarkarOnIBC24: सरकार के लिए क्या हद से गुजर जाएगी BJP? महज 35 सीटे जीतकर आखिर कैसे मुमकिन है वापसी? 'सरकार' में देखें सारे जवाब | Sarkar On IBC24

#SarkarOnIBC24: सरकार के लिए क्या हद से गुजर जाएगी BJP? महज 35 सीटे जीतकर आखिर कैसे मुमकिन है वापसी? ‘सरकार’ में देखें सारे जवाब

इस बार के चुनाव के दौरान केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ पर पूरा फोकस रखा, लगातार दौरे कर, जीत की रणनीति और जमीनी कसावट पर काम किया। शाह के हवाले से बयान भी चर्चा में रहा कि अगर प्रदेश में 35 सीटें बीजेपी लाती है, तो प्रदेश में बीजेपी ही सरकार बनाएगी।

Edited By :   Modified Date:  November 24, 2023 / 12:09 AM IST, Published Date : November 24, 2023/12:09 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ में मतदान हो चुका है और मतगणना से पहले बार-बार हिसाब लगाया जा रहा है कि प्रदेश में अगली सरकार किसकी ? लेकिन साथ ही अब ये सवाल भी उठने लगा है कि अगली सरकार कैसे बनेगी? स्पष्ट बहुमत वाली या जोड़-जुगाड़ वाली? यानि चुनावी गुणा-भाग वाली? दरअसल, सियासी गलियारों में इस वक्त ‘ऑपरेशन लोटस’ को लेकर सवाल पूछे जा रहे हैं और जवाब में नेताओं के बयानों से बहस का नया मोर्चा भी खुल गया है।

Raipur Police News: IBC24 की खबर से हरकत में आई राजधानी की पुलिस.. 247 आरोपियों को भेजा गया जेल

क्या ये कांग्रेसियों का भय है या फिर देश में अन्य राज्यों में बीजेपी के ऑपरेशन लोटस के इतिहास से मिला सबक। छत्तीसगढ़ में चुनाव हो चुके हैं, क्षेत्रवार और वर्गवार बंपर वोटिंग किसके पाले में गई होगी, किसे बढ़त देगी इसे लेकर बहस जारी है। साथ ही सियासी गलियारे में एक और सवाल रह-रह कर पूछा जा रहा है कि क्या यहां बीजेपी नंबर गेम में पिछड़ने पर सत्ता में आने के लिए ऑपरेशन लोटस चला सकती है जैसे कर्नाटक, मध्यप्रदेश या महाराष्ट्र में हुआ था? कांग्रेस नेता इस सवाल पर कहते हैं कि बीजेपी सत्ता के लिए किसी भी सीमा तक जा सकती है लेकिन साथ ही ये भी दावा करते हैं कि छत्तीसगढ़ में बीजेपी का ऑपरेशन लोटस वाला मंसूबा कामयाब नहीं होगा।

इस बार के चुनाव के दौरान केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ पर पूरा फोकस रखा, लगातार दौरे कर, जीत की रणनीति और जमीनी कसावट पर काम किया। शाह के हवाले से बयान भी चर्चा में रहा कि अगर प्रदेश में 35 सीटें बीजेपी लाती है, तो प्रदेश में बीजेपी ही सरकार बनाएगी। लेकिन इन सारी आशंकाओं को खारिज करते हुए प्रदेश बीजेपी, इसे कांग्रेस के चुनाव हारने का डर और घबराहट बता रही है।

Bilaspur Latest News: बन्दर के अंतिम संस्कार में पहुंचा वानरों का पूरा झुण्ड.. दूर से देखते रहे साथी का कफ़न-दफ़न, देखें Video

प्रदेश में कुल 90 विधानसभा सीटों में सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को कम से कम 46 विधायकों का संख्या बल चाहिए। इस वक्त कांग्रेस और बीजेपी इससे ज्यादा नंबर लाने का दावा कर अपने लिए सत्ता की संभावना को प्रबल बता रहे हैं। फैसला 3 दिसंबर को सामने आएगा लेकिन उससे पहले दल हर तरह की संभावना पर होमवर्क करने में पीछे नहीं हैं। सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या यहां वाकई इस बार चुनाव में दलों को सरकार बनाने के लिए, संख्याबल जुटाने के लिए किसी पोस्ट पोल ऑपरेशन की जरूरत पड़ने वाली है।

सर्वे फॉर्म: छत्तीसगढ़ में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

सर्वे फॉर्म: मध्यप्रदेश में किसकी बनेगी सरकार, कौन बनेगा सीएम? इस लिंक पर ​क्लिक करके आप भी दें अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें