चाहते है फिट बाॅडी तो इन बातों का रखें ख्याल
Last Update: 13 Apr 2017 19:00
   

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ ही एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है। आज कल की भाग दौड भरी जिंदगी से कुछ देर के लिए अपने लिए समय जरूर निकालें। इससे आपकी सेहत तो अच्छी रहेगी और बॉडी भी फिट रहेगी। लड़के जल्दी बॉडी बनाने के चक्कर में हाई प्रोटीन डाइट का सेवन करते हैं। जिससे धीरे-धीरे सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है। फिट रहने के लिए और एक्सरसाइज करने केे भी कुछ नियम होने चाहिए।

- अपनी मर्जी से ही एक्सरसाइज की शुरूवात न करें, इसके नुकसान भी हो सकता है। किसी एक्सपर्ट की सलाह से ही वर्कआउट की शुरूवात करें।

- जल्दी बॉडी बनाने के लिए हैवी वर्कआउट करने से बेहतर है कि फिट रहने के लिए हल्के वर्कआउट से शुरूवात करें।

- हैवी वर्कआउट के बाद अगर कोई मसल्स टूट जाए तो वह अपने आप 48 घंटे के भीतर ठीक हो जाती है।

- वर्कआउट के साथ अपनी डाइट में भी बदलाव करें। प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और विटामिन को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

- किसी तरह की कोई मेडिकल प्रॉब्लम है तो उसी के मुताबिक वर्कआउट करें।

- जरूरत से ज्यादा वर्कआउट न करें। उतने ही काउंट करें जितने आप आसानी से कर सकते हैं।

- रोजाना शॉट इंटरवल के साथ 10-15 मिनट के लिए वर्क आउट करें।

- हर रोज एक ही तरह की एक्सरसाइज न करें। एक दिन लैग्स की एक्सरसाइज कर रहे हैं तो दूसरे दिन आर्म या पेट की एक्सरसाइज करें।

- शेप में रहने के लिए लैग्स के लिए स्कवाटिंग,चैस्ट के लिए पुशअप और पेट के लिए कंचेंज एक्सरसाइज करें।

- वेट ट्रेनिंग एक्सरसाइज मस्लस बिल्डिंग के लिए और फुल बॉडी वर्कआउट के लिए करें।

- जिम में की जाने वाली एक्सरसाइज के अलावा जॉगिग स्वीमिंग एरोबिक्स जरूर करें। इससे बॉडी का स्टैमिना बेहतर रहता है।

Last Update: 13 Apr 2017 19:00
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