घर पर झटपट बनाए पनीर की रेसिपी
Last Update: 25 Mar 2017 18:56
   

घर में बनाया गया पनीर बाहर के पनीर कहीं ज्यादा टेस्टी होता है बशर्ते उसे सही तरीके से बनाया गया हो। जाने घर में पनीर तैयार करने और फिर उसकी रेसिपी बनाने लिए कुछ काम के टिप्स-

1- अगर आप घर पर ही पनीर तैयार कर रही हैं तो इसके लिए हमेशा फुल क्रीम दूध का इस्तेमाल करें। फुल क्रीम दूध में फैट की मात्रा ज्यादा होती है, इससे पनीर मुलायम बनेगा। दूध से पनीर बनाने के लिए आप दही के अलावा नीबू, विनिगर या पहले तैयार गए पनीर के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2- पनीर की कोई भी रेसिपी बनाते वक्त कड़ाही में पनीर के टुकड़ों को सबसे अंत में डालें। जब ग्रेवी पूरी तरह से तैयार हो जाए तो उसमें पनीर के टुकड़ों के डालें। हल्के हाथों से ग्रेवी को मिलाएं और एक-दो मिनट तक पकाने के बाद गैस ऑफ कर दें। पनीर को ज्यादा पकाने से वह कड़ा हो जाता है।

3- पनीर की ग्रेवी वाली सब्जी बनाते वक्त पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने की जगह उसे गर्म पानी में पांच मिनट के लिए छोड़ दें। इससे पनीर में फैट की मात्रा कुछ कम हो जाएगी।

4- अगर पनीर के टुकड़ों को फ्राई करने के बाद आप ग्रेवी में डालना चाहती हैं तो फ्राई करते वक्त ध्यान रखें कि तेल बहुत ज्यादा गर्म न हो।

5- पनीर को अगर फ्रिज में स्टोर करके रखना है तो उसे ब्लॉटिंग पेपर से ढक कर रखें। पनीर ज्यादा दिनों तक टिकेगा।

Last Update: 25 Mar 2017 18:56
TAG:
CHEESE
KICHEN
PANEER
HOME
MADE
RECIPES
  Comment
Name Email
Comment
खरबूजे से बनाए आइसक्रीम...
गर्मी में आपको तरोताज़ा कर देगी ये ड्रिंग्स..
रेसिपी: पनीर भरवां भिंडी
पेट को ठंडक देगा ये ग्रीन राइस...
गर्मी में गुलकंद खाने से शरीर को मिलती है ठंडक, ऐसे करें तैयार