दिल्ली देश के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर...
Last Update: 12 Jan 2017 15:30
   

दिल्ली देश के 20 सबसे प्रदूषित शहरों में शीर्ष पर है। जबकि भारत में हर साल वायु प्रदूषण के कारण 12 लाख लोग दम तोड़ देते हैं। बुधवार को जारी ग्रीनपीस की यह रिपोर्ट भयावह स्थिति की ओर इशारा कर रही है। यह रिपोर्ट कई राज्यों के प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से मिली जानकारियों के आधार पर बनाई गई है।

24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 168 शहरों की स्थिति पर ग्रीनपीस इंडिया द्वारा बनी इस रिपोर्ट का नाम वायु प्रदूषण का फैलता जहर है। इसमें बताया गया है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन और दक्षिण भारत के कुछ शहरों को छोड़कर भारत के किसी भी शहर में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मानकों की सीमा का पालन नहीं किया है।


देश के 20 सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों का 2015 में वायु प्रदूषण का स्तर पीएम 10 (2) 268 से 168 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के बीच रहा। इसमें 268 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के साथ दिल्ली शीर्ष पर है।

भारत में हर साल वायु प्रदूषण से 12 लाख लोग दम तोड़ देते हैं 24 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के 168 शहरों की स्थिति जानी सीपीसीबी से आरटीआई के द्वारा प्राप्त सूचनाओं में पाया गया कि ज्यादातर प्रदूषित शहर उत्तर भारत के हैं। यह राजस्थान से होकर गंगा के मैदानी इलाके से होते हुए पश्चिम बंगाल तक फैले हुए हैं।

Last Update: 12 Jan 2017 15:30
TAG:
CITIES
DELHI
दिल्ली
COUNTRY
TOP 20
प्रदुषित
  Comment
Name Email
Comment
दिल्ली: MCD चुनाव में करारी शिकस्त मिलने के बाद 'आप' पार्टी में इस्तीफे का दौर
राजीव भटनागर CRPF के नए डीजी बनाए गए, सुकमा हमले के बाद की गई नियुक्ति
UP में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 84 IAS और 28 जिलों के कलेक्टर बदले गए
जम्मू कश्मीर: कुपवाड़ा कैंप में आतंकी हमला, 3 जवान शहीद 2 आतंकी ढेर
बिल गेट्स भी पीएम मोदी कायल, कहा मोदी के उठाए कदम सराहनीय