भटकर आई गर्भवती बंदरिया की देखभाल बेटी की तरह कर रही है यह महिला...
Last Update: 12 Jan 2017 14:20
   


रिश्ते तो करीब करीब हर किसी के पास होते हैं लेकिन उन रिश्तों निभाना हर किसी के बस की बात नहीं होती. जब इंसान इंसान के काम नहीं आता तो वहीं एक महिला गर्भवती बंदरिया की देखभाल कर रही है.उसके खाने से लेकर इलाज तक का ख्याल रख रही है. अचानक कहीं से भटककर आई बंदरिया को बेटी की तरह पाल रही है.

ये है कोरबा के सीतामढ़ी की रहने वाली कल्पना जिसकी एक जानवर के प्रति सेवा लोगो के लिए मिशाल बन गई है. आजकल कल्पना एक गर्भवती बंदरिया की देखभाल में लगी है. आलम ये है कि कल्पना अपनी बेटी जैसे ही इस बंरिया की सेवा कर रही है.

दरअसल कल्पना के घर कुछ दिन पहले एक बंदरिया आ गई जो गर्भवती भी है. इसके अचानक घर में आने के बाद कल्पना और उसकी बेटी काफी डर गए थे मगर कुछ देर बाद उन्होंने देखा की बंदरिया बीमार सी लग रही है. जिसके बाद उन्होंने उसे कुछ खाने के लिए दिया पर बंदरिया कहीं जाने की बजाए उनके घर पर ही पड़ी रही.

इसकी सूचना वनविभाग को भी परिवार ने दी मगर जब वनविभाग की टीम उसके घर पहुची तो बंदरिया के गर्भवती होने की जानकारी मिली तो उन्होंने महिला के घर को ही उन्होंने सुरक्षित जगह बताया. इसके बाद से महिला बंदरिया की सेवा में ऐसे जुटी हुई है जैसे किसी बेटी की सेवा होती है.

कल्पना न सिर्फ बंदरिया का इलाज करा रही है बल्कि उसे समय समय पर मरहम लगा रही है... और उसे खाने का ध्यान दे रही है. कल्पना का कहना है कि जब तक बंदरिया बच्चे को जन्म नहीं दे देती और उसके घर पर रहती है तो वो उसकी सेवा करती ही रहेगी।

इस संबंध को देखने आसपास के लोग भी पहुचँने लगे हैं. लोगो का कहना है कि ये बंदरिया अब एक परिवार की ही तरह कल्पना के घर रह रही है और अपने आप को सुरक्षित भी महसूस कर रही है इसे महिला की सेवा ही माना जा रहा है कि एक जानवर इंसान से इतनी जल्दी मिलजुल गया तभी तो पूरी तरह खुले होने के बाद भी वो कही भाग नहीं रही है.

संबंध तो इंसान को बने बनाए मिलते हैं लेकिन जरूरी नहीं कि थोपे गए संबंध इंसानी जिंदगी को रास आए ही. लेकिन जो संबंध इंसान खुद जोड़ता है वो अक्सर दुनिया के लिए एक मिसाल बन जाते हैं. फिर जाहे वो इंसान और इंसान के संबंध हों. जानवर और जानवर के संबंध हों या फिर इंसान और जानवर के.

Last Update: 12 Jan 2017 14:20
TAG:
CARE
MONKEY
TAKE
DAUGHTER
PREGNANT
WOMAN
  Comment
Name Email
Comment
एक गांव ऐसा भी जहां मृतक भी ले जाते है राशन
बारात दरवाजे पर थी फिर क्यों लडकी ने शादी से इनकार कर दिया
MDH के 'दादाजी' कमाई में अच्छी-अच्छी कंपनियों की CEO को पीछे छोड़ा...
शीना बोरा मर्डर केस: इंद्राणी मुखर्जी, पीटर मुखर्जी और संजीव खन्ना पर हत्या का आरोप तय
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन आज से शुरू