भारत सरकार ने केंद्रीय मोटरयान नियम 1989 में किया भारी फेरबदल...
Last Update: 12 Jan 2017 13:55
   

भारत सरकार ने केन्द्रीय मोटरयान नियम 1989 में भारी फेरबदल किया है। इसके साथ ही मीडियम,हैवी व्हीकल के फिटनेस प्रमाण पत्र की फीस और जुर्माने में भी दो से तीन गुना की बढ़ोतरी कर दी गई है । इसके तहत ड्राइविंग लाइसेंस की फीस साढ़े तीन सौ से बढ़ाकर 12 सौ और नवीनीकरण की फीस 50 की जगह एक हजार रुपए कर दी गई है। वहीं लर्निग लाइसेंस टेस्ट की फीस 50 रुपए, ड्राइविंग टेस्ट 50 से दो सौ रुपए, स्मार्ट कार्ड फीस 30 रुपए से दो सौ रुपए कर दी गई है ।

बिना लाइसेंस गाड़ी चलाते पकड़े जाने पर अब पांच सौ की जगह 5 हज़ार रुपए जुर्माना लगेगा । गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस में भी बढ़ोतरी की गई है । मोटर साइकिल की रजिस्ट्रेशन फीस 60 रुपए से बढ़ाकर तीन सौ रुपए ,कार की दो सौ रुपए से बढ़ाकर छह सौ रुपए ,मीडियम व्हीकल यानि BMW,मर्सिडीज,ऑडी सहित अन्य गाड़ियों की रजिस्ट्रेशन फीस आठ सौ से बढ़ाकर ढाई हज़ार रुपए कर दी गई है।

वहीं रेड सिग्नल क्रॉस करने ,कार में बिना सीट बेल्ट बांधे गाड़ी चलाने का जुर्माना भी करीब 10 गुना बढ़ा दिया गया है ।अपर परिवहन आयुक्त ओपी पाल के मुताबिक राजपत्र में अंतिम प्रकाशन के बाद इसे तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

Last Update: 12 Jan 2017 13:55
TAG:
CENTRAL
MOTOR
RULES
MAJOR
RESHUFFLE
VEHICLES
  Comment
Name Email
Comment
योगी की सख्ती, 100 सालों में पहली बार बंद रही टुंडे कबाब की दुकान
किसानों का लोन माफ नहीं करेगी केंद्र सरकार: अरुण जेटली
CM रमन सिंह ने UP के CM योगी आदित्यनाथ से फोन पर की बात
सांसदों को कितनी पेंशन मिलनी चाहिए ये तय करने का अधिकार केवल संसद का है: अरुण जेटली
सुप्रीम कोर्ट 6 से 7 महीने में हो जाएगा पेपरलेस...