11 जनवरी बर्थ डे स्पेशल: इनका विकेट लेने तरस जाते थे गेंदबाज
Last Update: 11 Jan 2017 14:30
   

मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में जन्मे राहुल शरद द्रविड़ ने जून 1996 में टेस्ट करियर का आगाज किया था। राहुल द्रविड़ ने 11 जनवरी को अपना 43वां जन्मदिन सेलिब्रेट किया। अगर भारत के अभी तक के टेस्ट इतिहास की बात करें तो निश्चित तौर पर राहुल द्रविड़ का नाम हमेशा महान बल्लेबाजों में शुमार किया जाएगा।

भारत ही नहीं द्रविड़ ने अपने करियर में जिस तरह की बल्लेबाजी की, उन्हें विश्व के दिग्गज बल्लेबाजों में हमेशा शामिल किया जाता है। अगर रिकॉर्ड की बात करें तो वैसे तो द्रविड़ ने अपने 16 साल के करियर में कई रिकॉर्ड अपने नाम किये।राहुल द्रविड़ जब विकेट पर होते थे तो टीम को उनके उपर भरोसा रहता था। द्रविड़ की डिफेंस इतनी मजबूत थी कि उनके विकेट को हासिल करना दुनिया के तमाम मशहूर गेंदबाजों की चाहत हुआ करती थी।

प्रथम क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए द्रविड़ ने टेस्ट और वनडे, दोनों में ऐसी पारियां खेलीं, जो उनके करियर के लिहाज से मील का पत्थर रहीं। इसमें पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेली गई 270 रन की पारी (वर्ष 2004 )और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडीलेड में खेली गई 233 रन की बेहतरीन पारी (वर्ष 2003) शामिल रही। इन दोनों टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को जीत दिलाने में द्रविड़ के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता।

कोलकाता टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 में खेली गई राहुल द्रविड़ की 180 रन की बेहतरीन पारी का जिक्र भी जरूरी है। बेशक इस टेस्ट को 'वेरी वेरी स्पेशल' लक्ष्मण की 281 रन की पारी के लिए याद किया जाता है, लेकिन इसमें राहुल की भूमिका को नजर अंदाज नहीं किया जा सकता।

मैच की दूसरी पारी में राहुल और लक्ष्मण के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई 376 रन की साझेदारी ने ही भारत को करिश्माई जीत दिलाई थी। इस मैच में फॉलोआन खेलने के बावजूद भारत ने शानदार जीत दर्ज की थी। दरअसल लंबी पारियां खेलना बचपन से ही राहुल द्रविड़ की आदत थी। वे अपने विकेट के लिए गेंदबाजों से इतनी मशक्कत कराते थे कि कई बार वह झुंझलाकर रह जाते थे। टेस्ट करियर में राहुल ने पांच दोहरे शतक जमाए और पाकिस्तान के खिलाफ 270 उनका टॉप स्कोर रहा।

Last Update: 11 Jan 2017 14:30
TAG:
BIRTHDAY
SPECIAL
जन्म दिन
RAHUL DRAVIN
क्रिकेट
राहुल द्रविण
  Comment
Name Email
Comment
भारत के महानतम कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी से पुणे सुपरजायंट्स नेे कप्तानी छीनी
शर्त हारकर इस टेनिस स्टार को 20 साल के लड़के के साथ डेट पर जाना पड़ा...
पीवी सिंधु वर्ल्ड बैडमिंटन रैंकिंग में नंबर 5 में बनाई जगह
क्रिकेट फैंस के लिए अच्छी खबर, भारत-पाकिस्तान के बीच हो सकता है मैच
UEFA चैंपियंस लीग: रियल ने जीता प्री-क्वार्टर फाइनल का पहला चरण