प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण नेपाल में कई पर्यटन स्थल है जहां आप छुट्टियां मना सकते हैं...
Last Update: 29 Dec 2016 18:44
   
अगर आप विदेश घूमना चाहते हैं तो नेपाल का रुख कर सकते हैं. नेपाल जाने में बहुत ज्यादा खर्च भी नहीं आता है. नेपाल घूमना अपने देश में घूमने जैसा ही है. नेपाल का नाम लेते ही सबसे पहले पशुपतिनाथ मंदिर का नाम ही याद आता है. लेोकिन प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण नेपाल में इसके साथ-साथ और भी कई पर्यटन स्थल हैं जहां आप अपना छुट्टियों का मजा ले सकते हैं. 
 
छोटे से पहाड़ी देश नेपाल की आय का प्रमुख स्त्रोत पर्यटन ही है. इसका उत्तरी हिस्सा हिमालय की चोटियों से घिरा हुआ है. यही नहीं दुनिया की 10 सबसे उंची चोटियों में से आठ अकेले नेपाल में ही हैं. दुनिया की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट नेपाल में ही स्थित है यहां इसे सागरमाथा कहते हैं. नेपाल हिंदू और बौद्ध धर्म की साझा विरासत खुद में समाए हुए है.  इतनी सारी चीजें पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी हैं. 
 
1. पशुपतिनाथ 
 
बागपति नदी के किनारे स्थित पशुपतिनाथ मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में शामिल है. हिंदू धर्म के मंदिरों में इसका प्रमुख स्थान है. हिंदू धर्म के आठ प्रमुख स्थलों में पशुपतिनाथ मंदिर भी शामिल है. पशुपितनाथ भगवान शिव को ही कहा जाता है. यह सिर्फ धार्मिक स्थल के रूप में ही नहीं बल्कि सांस्कृतिक स्थल के रूप में भी प्रसिद्ध है. हिंदू धर्म के अलावा गैर हिंदू पर्यटक भी दुनिया भर से यहां आते हैं. हालांकि गैर हिंदू पर्यटक इस मंदिर को बागमति नदी के दूसरे किनारे से ही देख सकते हैं. पर्वत श्रृखलाओं से घिरा यह स्थल अपूर्न सौंदर्य के लिए भी जाना जाता है. यह मंदिर अपने संरचना के शिल्प के लिए भी जाना जाता है.
 
2. लुंबिनी
 
गौतम बुद्ध की जन्मस्थली लुंबिनी दुनिया भर के बौद्ध अनुयायियों का तीर्थस्थल है. यह स्थान भारत-नेपाल सीमा से कुछ ही दूरी पर स्थित रुमिनोदेई गांव ही लुम्बनी गांव है. सम्राट अशोक के स्मारक स्तंभ के लिए जाने जाना वाला यह स्थल यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में भी शामिल है. सम्राट अशोक ने इसे अपनी नेपाल यात्रा की स्मृति में बनावाया था. 
 
यहां का प्रमुख आकर्षण केंद्र 8 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ बाग है. इसके अलावा मायादेवी मंदिर भी तीर्थयात्रियों के बीच खासा लोकप्रिय है. इसमें गौतम बुद्ध की मां मायादेवी की मूर्ति है. इस मूर्ति मायादेवी में गौतम बुद्ध का जन्म देती हुई दिखाई गई हैं. 
 
3. देवघाटन धाम
 
देवघाट धाम भी नेपाल का प्रमुख पर्यटन स्थल है. देवघाट धाम काली गंडकी और त्रिशूली नदियों के संगम पर स्थित है. मकर सक्रांति के दौरान हिंदू धर्म के अनुयायी ब
Last Update: 29 Dec 2016 18:44
TAG:
DESTINATION
NATURAL BEAUTY
TOURIST
MANY
NEPAL
VACATION
  Comment
Name Email
Comment
जानिए आपके लिए क्या-क्या संजोए बैठा है बुंदेलखंड का समृद्ध इतिहास
एडवेंचर की तलाश में है तो...ये जगह अपके लिए स्वर्ग है
जंगल सफारी के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश के बोरी सतपुड़ा टाईगर रिजर्व ज़रूर जाएं
रोमांच से भरा होगा भारत के आखिरी गांव का सफर, यहां से पांडव गए थे स्वर्ग
इस किले को देखकर आप जरूर कहेंगे की एमपी अजब है