मंदसौर में नीलगायों को पकड़ने के लिए अफ्रीका की तर्ज पर ऑपरेशन, ले रहे हेलिकॉप्टर की मदद
Last Update: 19 Dec 2016 12:16
   

मंदसौर। किसानों को नीलगायों से छुटकारा दिलाने के लिए सरकार ने योजना बनाई है। जिसके तहत नीलगायों को पकड़ कर जंगल में छोड़ दिया जाता है। मंदसौर में पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसका प्रयोग किया जा रहा है। जहां अफ्रीका की तर्ज पर हेलीकॉप्टर की मदद से नीलगायों को पकड़ा जा रहा है।

हेलिकॉप्टर की मदद से नीलगायों को पकड़ा जा रहा है। दरअसल मालवा समेत पूरे मध्यप्रदेश में नीलगायों का आतंक बढ़ता जा रहा है। जिससे निजात दिलाने के लिए सरकार ने नीलगायों के विस्थापन की योजना बनायी है। योजना के पायलट प्रोजेक्ट के तहत मंदसौर जिले के सीतामऊ ब्लॉक के एरा गांव का चयन किया गया हैं। यहां 2 किलोमीटर दायरे में मोटे कपड़े का बोमा बनाया गया है। जो एक गुफा की तरह है। जिसके अंत में वन विभाग के स्पेशल ट्रक लगे रहे रहते हैं। हेलिकॉप्टर की मदद से नीलगायों को खदेड़कर बोमा में लाया जाता है। भागते हुए नीला गाय बोमा से होते हुए ट्रक में पहुंच जाती है। जिन्हें बाद में गांधीसागर के जंगलो में छोड़ दिया जाता है।

प्रोजेक्ट के तहत अब तक करीब 30 नीलगायों को पकड़ा जा चुका है, जिसके चलते किसान भी काफी खुश हैं। नीलगायों के आतंक से किसानों को छुटकारा दिलाने की ये योजना अपने आप में अनोखी है। जहां हेलिकॉप्टर और छुड़सवारों की मदद ली जा रही है लेकिन ये कितनी कामयाब होगी ये आने वाला समय ही बताएगा।

Last Update: 19 Dec 2016 12:16
TAG:
AFRICA
IBC24 NEWS
MANDSAUR
BOSELAPHUS
MADHYA PRADESH NEWS
  Comment
Name Email
Comment
यूपी के पेट्रोल पंप में छापे के बाद छत्तीसगढ़ में भी नापतौल विभाग ने पेट्रोल पंप पर छापा मारा
धूमधाम से मनाया गया अक्षय तृतीया का पर्व..
पत्थलगांव के धरमगढ़ इलाके में 40 हाथियों के दल ने जमाया डेरा, धान और मक्का की फसलों को किया बर्बाद
मध्यप्रदेश में 108 कर्मियों की हड़ताल शनिवार को भी जारी रहा...
छत्तीसगढ़ विधानसभा में सुकमा हमले में CRPF के 25 जवानों की शहादत के मामले पर हुआ जमकर हंगामा