केरल घूमने लिए ये हैं मशहूर पर्यटक स्थल, देखें VIDEO
Last Update: 29 Aug 2016 16:07
   

छुट्टियां बिताने में केरल का नाम आते हीं बैकवॉटर्स का विचार आने लगता है। यहां कई आकर्षक स्थल हैं जिसे आप देखना चाहेंगे। भारत में सर्वश्रेष्ठ पर्यटन स्थलों में से कुछ है और इसे देवताओं के देश के रूप में जाना जाता है। यह नारियल, अप्रवाही की भूमि, संस्कृति और परंपराओं का देश माना जाता है। केरल "Gods Own Country" के नाम से भी विख्यात है। यहां की संस्कृति, परम्परा और लोक नृत्य आपको लुभाएंगे।

अलेप्पी:अलेप्पी केरल हाउसबोट पर मेड़ के दौरे के लिए मशहूर है। अलेप्पी लॉर्ड कर्जन द्वारा ' पूरब का वेनिस ' के रूप में जाने जाने वाले स्थानों में से एक के रूप में वर्णित किया गया था। यहां जाने के लिए सबसे अच्छा समय सितंबर से मई माना जाता है।
मुन्नार: मुन्नार सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन के तौर पर मशहूर है। यह केरल का सबसे खबूसूरत हनीमून स्पॉट के तौर पर विख्यात है। यहां की शांति और प्राकृतिक सुंदरता आपके पलों में नया रंग घोल देगी। यहां के झरने, नदी, वाटरफॉल, चाय के बागान आपके रोमांस को रोमांचक बना देंगे।

थेककडी: यहां पेरियार वन्यजीव हाथी, बाघ और गौर सहित पशुओं की विभिन्न प्रजातियों के संरक्षण के लिए एक लोकप्रिय जीव स्थल है। वन्य जीवन के साथ-साथ यह स्थल अपने नैसर्गिक सौंदर्य के लिए काफी मशहूर है। जिसके कारण यह दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

थोट्टादा बीच: इस बीच से किनारे बहुत सारे पाम (ताड़) के पेड़ हैं, जो इस बीच की खूबसूरती को दो गुनी कर देते हैं। यहां के इस छोटे से बीच की प्राकृतिक सुंदरता का लुत्फ उठाया जा सकता है। साथ ही यहां कई रेजॉर्ट और रूम्स भी उपलब्ध हैं। यहां के बीच से बोट रेंट पर लेकर नेचर को एंजॉय कर सकते हैं।

कोच्चि: कोचीन मध्य केरल में घूमने के लिए काफी अच्छा जगह माना जाता है। एर्नाकुलम शहर काफी तेज और आधुनिक शहर है जो ब्रिटिश ,पुर्तगाली और डच संस्कृतियों का मिश्रण है। एर्नाकुलम भी दुनिया में बेहतरीन प्राकृतिक बंदरगाहों में से एक है जिसे ' अरब सागर की रानी ' के रूप में भी जाना जाता है।
वर्कला

वर्कलाः केरल में वर्कला सबसे अच्छे समुद्र तट में से एक है। तिरुवनंतपुरम से 51 मील की दूरी पर स्थित है। वर्कला अपनी प्राकृतिक आकर्षण और उच्च चट्टानों के साथ दुनिया भर से पर्यटकों को लुभाने के लिए काफी है। यहां का समुंद्र तट सूर्य स्नान, नाव की सवारी, सर्फिंग और आयुर्वेदिक मालिश जैसी गतिविधियों के लिए जाना जाता है।

वॉटर फॉल्स:
वायनाड से करीब 22 किलोमीटर दूर सेंटिनल रॉक फॉल्स है जिसे स्थानीय लोग सूचीपारा कहते हैं। यह काफी ऊंचा और विशाल जलप्रपात है, जिसकी गूंज आपको दूर से ही सुनाई देगी। कंतनपारा फॉल्स एक दूसरा जलप्रपात है जो बेहद खूबसूरत है।

मसाले और कॉफी के बागान: वायनाड अपने कॉफी और मसालों के बागानों के लिए जाना जाता है। यहां हर घर में एक बगीचा जरूर होगा, जिसमें कॉफी, सुपारी, काली मिर्च, इलायची, लौंग आदि उगाई जाती हैं। वहीं बगीचों में पक्षियों के मधुर कलरव को भी सुना जा सकता है।

वायनाड अभयारण्यः यहां आपको आसानी से जंगली हाथी बायसन, हिरण, सांभर और यदि आप किस्मत वाले हैं तो तेंदुए और बाघ के दर्शन भी हो सकते हैं। बस आप इतना ध्यान रखें कि जंगल में आप शोर ना मचाएं।

देखें विडियोः-

Last Update: 29 Aug 2016 16:07
TAG:
GUIDE
PLACES
TRAVEL
KERALA
TOURIST
  Comment
Name Email
Comment
जानिए आपके लिए क्या-क्या संजोए बैठा है बुंदेलखंड का समृद्ध इतिहास
एडवेंचर की तलाश में है तो...ये जगह अपके लिए स्वर्ग है
जंगल सफारी के शौकीन हैं तो मध्यप्रदेश के बोरी सतपुड़ा टाईगर रिजर्व ज़रूर जाएं
रोमांच से भरा होगा भारत के आखिरी गांव का सफर, यहां से पांडव गए थे स्वर्ग
इस किले को देखकर आप जरूर कहेंगे की एमपी अजब है